UGC ने दी देशभर के विश्वविद्यालयों को खोलने की अनुमति, कोविड प्रोटोकॉल का पालन होगा जरूरी

UGC ने दी देशभर के विश्वविद्यालयों को खोलने की अनुमति, कोविड प्रोटोकॉल का पालन होगा जरूरी

प्रेषित समय :14:23:08 PM / Sun, Feb 6th, 2022

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के चलते मार्च 2020 से शिक्षा संस्थान बेहद प्रभावित हुए हैं. दिल्ली में उच्च शिक्षा संस्थानों को सोमवार से शुरू होने वाले सभी बैच और धाराओं के लिए ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए कहा गया है. दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, अंबेडकर यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी समेत अन्य कई यूनिवर्सिटी पिछले 2 साल से कोरोना के चलते प्रभावित हुई हैं. हालांकि अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा ऑफलाइन परीक्षाओं की इजाजत के चलते एक बार फिर से कॉलेजों में रौनक देखने को मिलेगी.
 
सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय में कोविड प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए काम किया जा रहा है. इसलिए अपने घरेलू केंद्रों पर शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए जल्द आयोजित होने वाले सेमेस्टर के लिए ऑफलाइन परीक्षाएं ली जा सकती हैं. सभी विश्वविद्यालयों को सलाह दी जाती है कि आने वाले सेमेस्टर के लिए सभी मौजूदा और भविष्य की सेमेस्टर परीक्षाओं को अपने होम सेंटरों में कोविड-19 प्रोटोकॉल बनाए रखते हुए ऑफलाइन मोड में आयोजित करें.

विश्वविद्यालयों से अनुरोध किया गया कि वे ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने के लिए उचित तैयारियां करें. दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन ऑफ कॉलेज प्रोफेसर बलराम पानी पहले ही जानकारी देते हुए कह चुके हैं कि छात्र अलग-अलग राज्यों से विश्वविद्यालय में आते हैं लिहाजा इसके अनुसार कोविड सावधानियों की तैयारियां करना आवश्यक है. एक बार दिशानिर्देश जारी हो जाने के बाद, हमें तैयारी करने में कम से कम एक महीने का समय लगेगा.

जामिया मिलिया इस्लामिया के पीआरओ अहमद अज़ीम भी विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों में छात्रों के लिए परिसर को फिर से खोलने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देशों का इंतजार करने की बात कह चुके हैं. एक्जीक्यूटिव काउंसिल की मीटिंग में जारी किए गए दिशानिर्देशों और निर्देशों के आधार पर तैयारियां की जाएंगी. ज़्यादा जानकारी के लिए आप यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट- ugc.ac.in पर अधिसूचना देख सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में बारिश के बाद छाया घना कोहरा, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली बीजेपी की केजरीवाल सरकार को चेतावनी, सील कर देंगे धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास खुली शराब की दुकानें

DDMA की बैठक में फैसला, दिल्ली में 7 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, नहीं हटेगा Night Curfew

Leave a Reply