छत्तीसगढ़: सप्ताह में 2 दिन छुट्टी पर खुशी, लेकिन इन नए फरमान से नाराज हो गए सरकारी कर्मचारी

छत्तीसगढ़: सप्ताह में 2 दिन छुट्टी पर खुशी, लेकिन इन नए फरमान से नाराज हो गए सरकारी कर्मचारी

प्रेषित समय :18:29:54 PM / Wed, Feb 9th, 2022

रायपुर. छत्तीसगढ़ शासन ने सरकारी कर्मचारियों के लिए सप्ताह में पांच दिन का कार्यदिवस का आदेश प्रभाव से लागू कर दिया है. सरकारी कर्मचारियों को अब शनिवार-रविवार को छुट्टी मिलनी शुरू हो गई है. सरकार के इस आदेश पर तो कर्मचारियों ने खुशी जाहिर की थी, लेकिन अब वही कर्मचारी सरकार के निर्णय के विरोध में उतर गए हैं. क्योंकि छत्तीसगढ़ शासन ने प्रतिदिवस कार्यालय खुलने की समय-सीमा 30 मिटन बढ़ा दी है. नए आदेश में शासन ने शासकीय कार्यालयों का समय सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक कर दिया है. अब कर्मचारी इस आदेश को अव्यवहारिक आदेश बता रहें है और कर्मचारी संघ ने मांग की है कि पूर्व की तरह 10.30 से 5.30 तक कार्यालय का समय रखा जाए.

कर्मचारी का संघ का कहना है कि राज्य सरकार के आदेश के बाद शासकीय कर्मचारी तय समय में कार्यालय नहीम पहुंच पा रहे हैं. इसका कामकाज पर असर पड़ रहा है. छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग कर्मचारी संध के प्रांताध्यक्ष विजय कुमार झा एवं जिला शाखा अध्यक्ष इदरीश खाॅन ने कहा है कि चूंकि मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई थी, इसलिए कर्मचारी संगठनों ने उनके निर्णय का स्वागत किया था, लेकिन कार्यालयीन अवधि 10.30 से 5.30 के स्थान पर आधा धंटा बढ़ाकर 6 बजे करने की अपेक्षा थी. प्रातः 10.30 को कम कर 10 बजे करने से कर्मचारियों विशेषकर महिला कर्मचारियों को स्वीकार्य नहीं है.

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा 5 दिवसीय सप्ताह लागू करते हुए 2 फरवरी को आदेश प्रसारित किया गया था. राजपत्र में प्रकाशित कर पूरे प्रदेश में कार्यालयीन अवधि 10.30 से 5.30 को परिवर्तित करते हुए 10 से 5.30 करने का निर्देश जारी किया था. इसके बाद बीते मंगलवार को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निर्देश का कड़ाई से पालन करने व 10 बजे कार्यालय उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए. बीते मंगलवार को अलग-अलग जिलों में औचक निरीक्षण कर समय पर नहीं पहुंचने वाले कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया. इस पर कर्मचारियों ने नाराजगी व्यक्त करते हुए राजधानी रायपुर में बुधवार को विरोध प्रदर्शन किया. संघ की मांग है कि कार्यालयीन समय में संशोधन करते हुए प्रातः 10 बजे के स्थान पर यथावत 10.30 बजे रखा जाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: सीएम भूपेश बघेल के बेटे की शादी में शामिल होने प्रियंका गांधी वाड्रा रविवार को रायपुर जाएंगी

छत्तीसगढ़ के क्रांतिकारी लागुड़ का 108 साल बाद आज अंतिम संस्कार हुआ, अंग्रेजों ने खौलते तेल में डलवा दिया था, स्कूल में रखा था कंकाल

छत्तीसगढ़ के डॉक्टर के साथ लंदन से गिफ्ट भेजने का झांसा देकर 48 लाख की धोखाधड़ी

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला: तीन लाख मजदूरों को मिलेंगे अब सालाना सात हजार रुपए

छत्तीसगढ़ के सरकारी ऑफिसों में अब फाइव डे का वीक, हर शनिवार कर्मचारियों की रहेगी छुट्टी

Leave a Reply