अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट मामले में स्पेशल कोर्ट का फैसला- 28 आरोपी बरी, 49 दोषी साबित

अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट मामले में स्पेशल कोर्ट का फैसला- 28 आरोपी बरी, 49 दोषी साबित

प्रेषित समय :19:54:55 PM / Wed, Feb 9th, 2022

अहमदाबाद. अहमदाबाद ब्लास्ट केस 2008 में सेशंस कोर्ट जज ए आर पटेल ने आज फैसला सुना दिया है. 77 में से 28 आरोपियों को अदालत ने बरी कर दिया है. 49 को दोषी ठहराया गया है. वहीं इस ब्लास्ट में 56 लोग मारे गए हैं और 200 लोग घायल हुए हैं.गुजरात के अहमदाबाद शहर में 26 जुलाई 2008 का वो दिन हर किसी के जहन में अब भी ताजा है, जब नगर पालिका क्षेत्र में एक घंटे के अंदर 21 सिलसिलेवार बम धमाके हुए. इन धमाकों में गूंज से हर को हिल गया. इस सीरियल ब्लास्ट मामले में 2 फरवरी को फैसला सुनाया जाना था, लेकिन 30 जनवरी को ही स्पेशल कोर्ट के जज एआर पटले कोरोना संक्रमित हो गए और इस मामले पर फैसला 8 फरवरी तक टल गया.

देश में इतने कम समय में इतने धमाके पहले कभी नहीं हुए थे. एक घंटे के अंदर अहमदाबाद में एक दो नहीं बल्कि पूरे 21 धमाके हुए. इस मामले में अहमदाबाद पुलिस ने 20 प्राथमिकी दर्ज की थी, जबकि सूरत में 15 अन्य प्राथमिकी दर्ज की गईं. जहां विभिन्न स्थानों से बम बरामद किए गए थे. अदालत की ओर से सभी 35 प्राथमिकी को मर्ज करने के बाद मुकदमा चलाया गया. दरअसल पुलिस ने अपनी जांच में इस बात का दावा किया था कि सभी एक ही साजिश का हिस्सा थे. ऐसे में सभी प्राथमिकी को मिलाकर केस की सुनवाई शुरू की गई.

सीरियल बम धमाकों के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी आतंकियों की गिरफ्तारी के आदेश दिए थे. गुजरात के मौजूदा DGP आशीष भाटिया के नेतृत्व में बेहतरीन अफसरों की टीम बनाई गई. वहीं तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी 27 तारीख को अहमदाबाद का दौरा किया. 28 जुलाई को गुजरात पुलिस की एक टीम बनी. सिर्फ 19 दिन में 30 आतंकियों को पकड़कर जेल भेजा गया. इसके बाद बाकी आतंकी भी पकड़े गए. अहमदाबाद में हुए धमाकों से पहले इंडियन मुजाहिदीन की इसी टीम ने जयपुर और वाराणसी में धमाकों को अंजाम दिया था.

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ मॉड्यूल के सबसे खूंखार अबू बशर को उप्र से गुजरात लाने के लिए गुजरात सरकार को स्पेशल एयरक्राफ्ट भेजना पड़ा. अहमदाबाद बम धमाकों और सूरत में विस्फोट की साजिश के मामले में अदालत आज फैसला सुनाएगी. इस पूरे मामले में अब तक 78 आरोपितों पर आरोप पत्र तैयार किया जा चुका है, जबकि 06 आरोपियों पर आरोप पत्र अभी तैयार होना बाकी है, जिसमें 02 आरोपियों की मौत हो चुकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अहमदाबाद पहुंची कैरेबियाई टीम, जानें ODI और टी20 सीरीज का पूरा शेड्यूल

हार्दिक पंड्या होंगे अहमदाबाद के कप्तान, कहा- यह नए युग की शुरुआत

रनवे पर चल रहे मरम्मत कार्य के चलते 31 मई तक हर दिन 9 घंटे बंद रहेगा अहमदाबाद एयरपोर्ट

लखनऊ और भोपाल फ्लाइट के समय में हुआ बदलाव, अहमदाबाद फ्लाइट एक माह को स्थगित

आईपीएल में अहमदाबाद और लखनऊ होंगी दो नई टीमें, गोयनका ग्रुप और सीवीसी कैपिटल ने जीती बिड, इतनी राशि की लगी थी बोली

PM मोदी ने अहमदाबाद में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए किया सरदारधाम भवन का उद्घाटन

Leave a Reply