एसबीआई YONO बना दुनिया का सबसे बड़ा नियो बैंक, कब और कैसे, आम आदमी पर क्या होगा असर

एसबीआई YONO बना दुनिया का सबसे बड़ा नियो बैंक, कब और कैसे, आम आदमी पर क्या होगा असर

प्रेषित समय :15:44:41 PM / Wed, Feb 9th, 2022

नई दिल्ली. SBI YONO मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा नियो बैंक (Neo Bank) बन गया है. यह एक बड़ी खबर है. लेकिन इस खबर को समझने के लिए नियो बैंक क्या होते हैं, यह जानना जरूरी है. नियो बैंक पूरी तरह से डिजिटल बैंक होते हैं, यानी जिनका कोई बैंक ब्रांच या पासबुक वगैरह नहीं होती है. नियो बैंक धीरे-धीरे भारत में लोकप्रिय हो रहे हैं. SBI YONO की बात करें तो 2021 में उसके monthly active users में 35 फीसद से ज्यादा का इजाफा हुआ है. यह संख्या करीब 5.4 करोड़ थी. एसबीआई योनो के बाद ब्राजील का Nubank करीब 3 करोड़ 80 लाख ग्राहकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा. ये आंकड़े Analytics कंपनी App Annie ने जारी किए हैं.

नियो बैंक एक पूरी तरह से डिजिटल बैंक होता है.  Monthly active users की संख्या 5.4 करोड़ हो गई है. आपको बता दें कि ब्राजील के Nubank के MAUs 3.77 करोड़ है. YONO ऐप का लाइटर वर्जन YONO Lite है.  YONO Lite के MAUs 1.8 करोड़ है. दोनों मिलाकर YONO के MAUs 7.3 करोड़ यूजर है.  इंडिपेंडेंट नियो बैंक में InstaPay, Jupiter, Open शामिल है. एसबीआई के आकलन के मुताबिक, YONO का बाजार मूल्यांकन करीब 40 अरब डॉलर है. एसबीआई YONO को कई तरह की वित्तीय सेवाएं देने वाले एक सुपर ऐप के तौर पर पेश करने की योजना बना रही है.

एसबीआई YONO के monthly active users में अगर हम एसबीआई YONO Lite यूजर्स की संख्या भी जोड़ दें तो YONO के ग्राहकों की संख्या और भी ज्यादा बढ़ जाएगी. YONO Lite, YONO ऐप का लाइटर वर्जन है. और इसके monthly active users की संख्या 1 करोड़ 80 लाख है और इस संख्या के साथ एसबीआई YONO के यूजर्स की कुल संख्या 7 करोड़ 30 लाख हो जाती है.

भारत में इंडिपेंडेंट नियो बैंक्स भी तेजी से बढ़ रहे हैं. इंडिपेंडेंट नियोबैंक्स वैसे नियो बैंक्स हैं जिनका किसी पारंपरिक बैंक से कोई लेना-देना नहीं है. इन नियोबैंक्स में InstaPay, Jupiter, Open जैसी कई कंपनियां शामिल हैं. भारत में बढ़ते डिजिटल बैंकिंग के बाजार का लाभ उठाने के लिए दुनिया के शीर्ष नियो बैंक्स भी भारत आने की तैयारी कर रहे हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शेयर मार्केट मेें गिरावट: सेंसेक्स 143 पॉइंट्स गिर कर 58644 पर बंद, एसबीआई का शेयर 1.92% लुढ़का

एसबीआई ने पलटी मारी, 3 महीने से ज्यादा की गर्भवती महिलाओं को बताया था अनफिट, विरोध के बाद भर्ती नियम वापस लिया

एसबीआई ने एक फरवरी से आईएमपीएस सर्विस के लिए बढ़ाए चार्ज, देना होगा 20 रुपये + जीएसटी

शेयर मार्केट: सेंसेक्स 91 पॉइंट्स गिरकर 57806 पर बंद, एसबीआई, आईटीसी टूटे

Leave a Reply