पहले दिन रिमझिम बारिश,दूसरे दिन कोहरे की ओट में बादल, तापमान में गिरावट, सर्द हवाओं से फिर बढ़ी ठिठुरन

पहले दिन रिमझिम बारिश,दूसरे दिन कोहरे की ओट में बादल, तापमान में गिरावट, सर्द हवाओं से फिर बढ़ी ठिठुरन

प्रेषित समय :18:28:13 PM / Thu, Feb 10th, 2022

अनूपपुर. दिसम्बर-जनवरी माह के दौरान मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव और बारिश की बनी स्थिति के बाद फरवरी माह में फिर से मौसम में बदलाव आए हैं. मौसम वैज्ञानिको के पूर्व अनुमान 9 फरवरी की सुबह अचानक आसमान में काले बादलों के छाने के साथ शाम को रिमझिम बारिश आरंभ हुई. वहीं दूसरे दिन 10 फरवरी को पूरे दिन सूर्य भगवान के दर्शन के लिए लोग तरसे, आसमान को कोहरे अपनी चपेट में ले रखा जिससे धूप नहीं दिखाई दी. उत्‍तर पश्चिम की सर्द हवाओं से ठंड का असर हैं. 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं ने लोगो को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया.

कृषि उपसंचालक एनडी गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में गेहूं की फसल खेतों में लगी है, इस बारिश से गेहूं की फसलों को ज्यादा लाभ पहुंचेगा. वहीं दलहनी और तिलहनी फसलों में मसूर, मटर और अलसी में फूल आ रहे हैं, अगर तेज बारिश होगी तो इनके फूल झड़ सकते हैं, लेकिन हल्की बारिश की स्थिति बनती है तो इससे नुकसान नहीं होगा. वहीं गुरूवार को दिन का अधिकतम तापमान 23 डिग्री तथा न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. विदित हो कि इससे पूर्व जनवरी माह के दौरान लगातार शीतलहर और बदले मौसम के मिजाज में हुई तेज बारिश से पुष्पराजगढ़ विकासखंड के 84 हेक्टेयर की अरहर फसल बर्बाद हो गई थी. जबकि अन्य स्थानों पर लगी नगदी फसल खासकर सब्जी की फसल प्रभावित हुई थी.

कहां कितनी रबी की फसल

विभागीय जानकारी के अनुसार वर्ष 2021-22 के लिए जिले में रबी की 88.04 हजार हेक्टेयर भूमि लक्षित की गई है. जिसमें गेहूं के लिए 32.50 हजार हेक्टेयर, जौ एवं अन्य अनाज के लिए 0.32हजार हेक्टेयर, चना 15.50 हजार हेक्टेयर, मटर 3.50 हजार हेक्टेयर, मसूर 19 हजार हेक्टेयर, सरसो 8 हजार हेक्टेयर, अलसी 9.20 हजार हेक्टेयर, गन्ना 0.02 हजार हेक्टेयर लक्षित की गई है.

कृषि विभाग के उपसंचालक एनडी गुप्ता ने बताया कि बादलों के हिसाब से बारिश की आशंका है. लेकिन हल्की बारिश हो रही है, इससे गेहूं को फायदा पहुंचेगा. दलहनी और तिलहन की फसलों में भी फूल आ रहे हैं, अगर तेज बारिश होगी तो नुकसान हो सकता है. हल्की बारिश से नुकसान की कम संभावनाएं रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अनूपपुर की बनीता बोलीं- राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से मिली 20 प्रतिशत राशि जरूरतमंद बालिकाओं के हित में लगाऊंगी

अनूपपुर में अमर जवान ज्योति बुझाने को लेकर युवा कांग्रेस ने प्रधानमंत्री का पोस्टर जला जताया विरोध

अनूपपुर में संदिग्ध शिकारियों से वाहन, राइफल सहित अन्‍य सामग्री जप्त, तीन गिरफ्तार

नकामी छुपाने अनूपपुर कांग्रेस जिलाध्‍यक्ष ने पद छोड़ने की जताई मंशा, दो गुटो में सघर्ष पर जताया दुख

Leave a Reply