उत्तरकाशी में भूकंप के झटकों से हिली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.1 रही तीव्रता

उत्तरकाशी में भूकंप के झटकों से हिली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.1 रही तीव्रता

प्रेषित समय :09:20:23 AM / Sat, Feb 12th, 2022

उत्तरकाशी. उत्तराखंड में आज सुबह शनिवार को उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि झटके हल्के होने के कारण लोगों को अहसास नहीं हुआ. वहीं, समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार पूर्वी उत्तरकाशी से 39 किलोमीटर के करीब 5 बजकर 3 मिनट पर भूकंप आया. जहां पर इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर लगभग 4.1 मापी गई है. फिलहाल कहीं से भी किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है.

दरअसल, सुबह 5.03 बजे जिले के उत्तरकाशी जिले के क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान लोग तब जाग रहे थे. ऐसे में ठंड होने के कारण घरों के भीतर थे. हालांकि, कुछ जगहों पर मकान हिलने पर वह घरों से बाहर निकल आए. फिलहाल भूकंप के केंद्र का पता नहीं चल सका है. जिसकी तीव्रता 4.1 रिएक्टर मापी गई थी. ऐसे में भूकंप से अभी तक कोई जनहानि की सूचना नहीं मिली है.

बता दें कि रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से कहीं अधिक खतरनाक माना जाता है. इसी पैमाने पर 2.0 या इससे कम तीव्रता वाला भूकंप सूक्ष्म भूकंप कहलाता है. जोकि सामान्यतः महसूस नहीं होते. ऐसे में 4.1 की तीव्रता वाले भूकंप घरों और अन्य रचनाओं को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं. वहीं, सीमांत जनपद भूकंप की दृष्टि से सर्वाधिक संवेदनशील जोन चार व पांच में है. ऐसे में बीते साल 1991 में विनाशकारी भूकंप आया था और जानमाल का भारी नुकसान हुआ था. हालांकि इसके बाद से यहां अब तक कई बार भूकंप के झटके आ चुके हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू कश्मीर, नोएडा समेत देश के कई ह‍िस्‍सों में भूकंप के झटके, जान-माल का कोई नुकसान नहीं

भूकंप के तेज झटकों से हिला इंडोनेशिया, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

हिमाचल के चंबा में 6 दिन में दूसरी बार आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 2.7 रही तीव्रता, दहशत में लोग घरों से बाहर निकले

न्यूजीलैंड के केरमाडेक आइलैंड क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई तीव्रता

Leave a Reply