यूएसए का बिना पायलट उड़ा अमेरिका का ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर, चीन और रूस की बढ़ी चिंता

यूएसए का बिना पायलट उड़ा अमेरिका का ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर, चीन और रूस की बढ़ी चिंता

प्रेषित समय :17:35:04 PM / Sat, Feb 12th, 2022

वाशिंगटन. अमेरिका के ब्लेक हॉक हेलीकाप्टर ने ऑटोमेशन और वार फेयर की दुनिया में इतिहास रच दिया है. ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर ने 5 फरवरी को पहली बार बिना पायलट के उड़ान भरी. हेलीकॉप्टर करीब 4000 फीट की ऊंचाई पर 115 से 125 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा. सभी मानकों को पूरा करते हुए करीब 30 मिनट की उड़ाने के बाद ब्लेक हॉक की सफल लैंडिंग भी हुई. रक्षा क्षेत्र में अमेरिका की इस कामयाबी से चीन और रूस की चिंता बढऩा तय है.

कम्प्यूटर की मदद से बनाया गया आभासी शहर

ब्लैक हॉक की इस टेस्ट उड़ान के लिए अमेरिका के केंटुकी शहर में तैयारी की गई थी. यहां कम्प्यूटर की मदद से एक आभासी शहर बनाया गया था, इसमें टेक्नोलॉजी की मदद से ऊंची इमारतें बनाई गई थीं. वहीं ब्लैक हॉक इन रुकावटों से बचते हुए उड़ान पूरी की. इस कामयाबी के 2 दिन बाद अमेरिका ने बिना पायलट के एक और ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर को उड़ाया है. हालांकि अभी इस उड़ान के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. ब्लेक हॉक हेलीकाप्टरकी टेस्ट उड़ान के लिए एक अत्याधुनिक सिस्टम सूट का इस्तेमाल किया गया. इसका मकसद पायलटों की सुरक्षा तय करना था.

यहां जानिए ब्लैक हॉक की खासियत

अगर इसकी खासियत की बात करें तो ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर 357 किमी प्रति घंटे की स्पीड से उड़ान भर सकता है. ऑपरेशनल रेंज 583 किलोमीटर है. इसमें जनरल इलेक्ट्रिक का टी-700-जीई-701सी/डी टर्बोशॉफ्ट इंजन है. 9979 किलोग्राम वजन के साथ उड़ान भर सकता है. आमतौर पर इस हेलीकॉप्टर को दो पायलट उड़ाते हैं. कीमत की बात करें तो एक यूनिट की कीमत 21300000 डॉलर है.

इन देशों के पास है ब्लैक हॉक

अमेरिका के आलावा जापान, कोलंबिया, दक्षिण कोरिया, इजरायल, ब्राजील, चीन, मेक्सिको, फिलीपींस, स्लोवाकिया, स्वीडन, ताइवान और तुर्की की सेना और वायु सेना इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करती है. कुछ ही दिनों पहले ऑस्ट्रेलिया ने भी ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर को खरीदने के लिए अमेरिका के साथ समझौता किया है. वहीं तालिबान के पास भी ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर हैं, हालांकि उनकी संख्या काफी कम है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका की बड़ी चेतावनी, बीजिंग ओलंपिक्स के दौरान ही यूक्रेन पर हमला करेगा रूस

ट्विटर भारत-अमेरिका समेत दुनिया के कई हिस्सों में लगभग एक घंटे तक रहा डाउन

हिजाब विवाद में कूदा अमेरिका कहा- हिजाब पर प्रतिबंध धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन

अमेरिका में महंगाई 40 साल के उच्चतम स्तर पर, बॉन्ड यील्ड 30 महीने के हाई पर

ट्रकों की हड़ताल ने रोका कनाडा-अमेरिका के बीच कारोबार, ऑन्टैरियो में आपातकाल

Leave a Reply