इंडियन नेवी को मिली बड़ी कामयाबी! पाकिस्तान के रास्ते आ रही 2000 करोड़ की ड्रग्स जब्त की

इंडियन नेवी को मिली बड़ी कामयाबी! पाकिस्तान के रास्ते आ रही 2000 करोड़ की ड्रग्स जब्त की

प्रेषित समय :08:43:36 AM / Sun, Feb 13th, 2022

नई दिल्ली. गुजरात में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और भारतीय नौसेना की संयुक्त अभियान में अरब सागर में कार्रवाई कर 760 किलोग्राम से ज्यादा का ड्रग बरामद किया है. जहां पर इस ड्रग्स की अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कीमत लगभग 2000 करोड़ रुपए आंकी गई है. हालांकि, जानकारी के अनुसार, जब्त किए गए ड्रग में हशीश, हेरोइन और मेथामफोटामाइन आदि शामिल है. सूत्रों की मानें तो ड्रग्स की यह खेप पाकिस्तान के रास्ते आ रही थी.

दरअसल, NCB के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि यह पहला ऐसा ऑपरेशन था, जिसमें समुद्र में मादक पदार्थों की तस्करी के इनपुट मिले थे, जिसके बाद नौसेना की खुफिया यूनिट के साथ मिलकर एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया. हालांकि यह ऑपरेशन भारतीय नौसेना के सहयोग से उप महानिदेशक (डीडीजी) संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में NCB ने किया गया था. फिलहाल, सूत्रों के मुताबिक एजेंसी के पास खुफिया जानकारी थी कि भारी मात्रा में ड्रग्स ले जाने वाली 2 बड़ी नावें, जो अरब सागर से गुजरात या मुंबई की ओर जा रहे थे अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए सटीक जगह नहीं बताया, जहां से NCB और नौसेना कर्मियों ने नशीले पदार्थों को ले जाने वाले जहाजों को रोका था.

वहीं, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और भारतीय नौसेना ने अरब सागर में इस संयुक्त ऑपरेशन के लिए बहुत ही एहतियात से योजना तैयार की थी. हालांकि इसके तहत 529 किलो हाई क्वालिटी की हशीश, 234 किलो बेहतरीन गुणवत्ता वाला मेथामफोटामाइन और हेरोइन जब्त किया गया. इस ड्रग की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2000 करोड़ रुपए बताई जा रही है. इस दौरान नौसेना ने ट्वीट करके बताया कि अरब सागर में नौसेना और एनसीबी ने बेहतरीन समन्वय के साथ एक ऑपरेशन किया. साथ ही कहा कि नौसेना ड्रग पदार्थों के मुसीबत से निपटने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. फिलहाल, जानकारी के अनुसार, गहरे समुद्र में यह अपनी तरह का पहला ऑपरेशन है. इसमें कहा गया है, वर्तमान जब्ती ने हमारे पड़ोसी देश से बाहर स्थित ड्रग सिंडिकेट और भारत और अन्य देशों में ड्रग्स के प्रसार के लिए समुद्री मार्ग का प्रयोग करने वाले गिरोहों को एक बड़ा झटका दिया है.

बता दें कि NCB और भारतीय नौ सेना तस्करी को रोकने के लिए पिछले काफी दिनों से समुद्र पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं. नौसेना के जहाज ने भारत के तट के बाहर दो नावों को देखा इसके बाद करीब 200 नॉटिकन माइल्स तक नावों का पीछा किया गया जिसके बाद कथित तौर पर तस्कर नावों को छोड़कर भाग गए. इस दौरान NCB के अनुसार जब नावों की जांच की गई तो उसमें 525 किलोग्राम बहुत हाई क्वालिटी वाली हशीश और 234 किलोग्राम बेहतरीन गुणवत्ता वाला क्रिस्टल मेथमफेटामाइन मिला, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 2,000 करोड़ रुपए बताई जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात: 19 शहरों से नाइट कर्फ्यू हटा, 8 महानगरों में फिलहाल जारी रहेगा, दुकानें रात 11 बजे तक ही खुलेंगी

अहमदाबाद IPL टीम कहलाएगी गुजरात टाइटंस, राशिद खान और शुभमन गिल को किया गया साइन

गुजरात के बनासकांठा में दलित दूल्हे के घोड़ी चढ़ने पर कोहराम, बारातियों के पगड़ी बांधने पर हुआ जमकर पथराव

Leave a Reply