पति के पुरुष रिश्तेदारों पर रेप के आरोप का बढ़ता चलन काफी दुखद है: दिल्ली हाई कोर्ट

पति के पुरुष रिश्तेदारों पर रेप के आरोप का बढ़ता चलन काफी दुखद है: दिल्ली हाई कोर्ट

प्रेषित समय :19:29:48 PM / Tue, Feb 15th, 2022

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में स्थित दिल्ली हाई कोर्ट  ने सोमवार को एक याचिका की सुनवाई के दौरान कहा कि शादी के बाद विवाद के मामलों में पति के पुरुष रिश्तेदारों पर दुष्कर्म के आरोप लगाने का चलन तेजी से बढ़ना काफी दुखद है. इस मामले में हाल ही हुई सुनवाई में दिल्ली हाइ कोर्ट ने इसी तरह के एक मामले में FIR खारिज करने की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की. वहीं, जज ने कहा, इसके बावजूद ससुर पर दुष्कर्म के आरोप लगे हैं. दरअसल, महिला ने अपना विवाद सुलझा लिया है इस मामले में आगे सुनवाई का कोई आधार नहीं है, मगर, इस तरह का चलन बनना दुखद है.

दरअसल, जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद ने एक याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा कि सिर्फ पति के परिवार पर दबाव डालने के लिए ससुर, देवर व जेठ के खिलाफ इस तरह की शिकायतें की जाती हैं. हालांकि यह काफी दुखद है कि वैवाहिक विवाद के मामलों में यह चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है. फिलहाल इस मामले में पत्नी ने अपने ससुर पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है. वहीं, पति की FIR को खारिज करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान महिला ने हाई कोर्ट को बताया कि उसने विवाद को अपनी मर्जी से दोनों पक्षों के बीच सुलझा लिया है. ऐसे में वह अब किसी भी मामले को आगे नहीं बढ़ाना चाहती.

वहीं इस मामले पर सुनवाई के दौरान जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा कि इसके बावजूद ससुर पर दुष्कर्म के आरोप लगे हैं. क्योंकि महिला ने अपना विवाद खुद ही दोनों पक्षों के बीच बैठकर सुलझा लिया है. इसलिए इस मामले में आगे किसी भी तरह की सुनवाई का कोई भी आधार नहीं बचा है. उन्होंने कहा कि लेकिन समाज में इस तरह का चलन का बनना काफी दुखद है.

बता दें कि बीते साल 2019 में दिल्ली के सदर बाजार थाना इलाके में 28 साल की महिला ने पति के भतीजे पर दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया था. हालांकि इस मामले में आरोपी युवक की गिरफ्तारी भी हुई, लेकिन कुछ समय जेल में रहने के बाद वह जमानत पर बाहर आ गया. वहीं, पुलिस द्वारा की गई जांच-पड़ताल में सामने आया कि महिला के आरोपी युवक से काफी समय से संबंध थे. चूंकि वह युवक से शादी करना चाहती थी. इसलिए जब युवक की कहीं और शादी तय हुई तो उसने उसके खिलाफ दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज करा दिया. इसके बाद महिला ने स्टांप पेपर पर युवक के साथ शादी करने का समझौता किया. इसके बाद युवक जमानत पर रिहा हो गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राहत : देश भर में घटी कोरोना की रफ्तार, दिल्ली में 500 के करीब पहुंचा नये मामलों का आंकड़ा

सोगरिया-नई दिल्ली एक्सप्रेस की उदघाटन ट्रिप को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दिखाई हरी झंडी

रवि तेजा की फिल्म ‘खिलाड़ी’ पर दिल्ली हाई कोर्ट में केस दर्ज

ट्रेन में दिल्ली की लड़की से रेप; भोपाल GRP में हुई शिकायत, पैंट्री कार मैनेजर गिरफ्तार

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, 25 फरवरी से 12 मार्च तक बाबा भीमराव अंबेडकर के जीवन पर होंगे नाटक

Leave a Reply