टल गया युद्ध का खतरा? यूक्रेन के करीब तैनात सैनिकों को वापस बेस पर भेज रहा है रूस

टल गया युद्ध का खतरा? यूक्रेन के करीब तैनात सैनिकों को वापस बेस पर भेज रहा है रूस

प्रेषित समय :16:40:21 PM / Tue, Feb 15th, 2022

मास्को. यूक्रेन पर गहराते संकट के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यूक्रेन की सीमा के पास रूसी सैनिक पीछे हट रहे हैं. यूक्रेन के करीब तैनात सैनिकों को रूस वापस बेस पर भेज रहा है. रूस का कहना है यूक्रेन के पास तैनात कुछ सेना के जवान अपने ठिकानों पर लौट रहे हैं. रूस ने मंगलवार को कहा कि वह यूक्रेन की सीमा के पास अपने कुछ बलों को उनके बेस कैंप पर वापस बुला रहा है. अमेरिका और रूस में बढ़ते तनाव और संकट के बीच डी-एस्केलेशन की दिशा में पहला बड़ा कदम माना जा रहा है.

मंगलवार 15 फरवरी की सुबह रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि, यूक्रेन के पास तैनात कुछ बलों ने अपना अभ्यास पूरा कर लिया है और जाने के लिए तैयारी कर रहे हैं. रूसी आक्रमण को टालने के लिए काफी दिनों से राजनयिक प्रयास भी किए जा रहे थे. गहन राजनयिक प्रयास के बाद रूस ने ये कदम उठाया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के मुख्य प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने रूसी समाचार एजेंसियों को बताया कि दक्षिणी और पश्चिमी सैन्य जिलों की यूनिट अपने कार्यों को पूरा करने के बाद रेल और सड़क परिवहन पर अपने हथियारों और सामानों को लोड करने के बाद आज सैन्य चौकियों में लौटना शुरू कर देगी.

हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि वापस बेस पर जाने के लिए कितनी यूनिट शामिल थीं और इस वापसी का यूक्रेन के पास के सैनिकों की कुल संख्या पर क्या प्रभाव पड़ेगा. फिलहाल रूसी सैनिकों की वापसी की घोषणा से संकट टलने के आसार दिख रहे हैं. इस मामले को लेकर पहली प्रतिक्रिया जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ की आ सकती है, क्योंकि जर्मन चांसलर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए मंगलवार को मास्को में मौजूद थे. सोमवार को व्लादिमीर पुतिन के विदेश और रक्षा मंत्रियों की टिप्पणियों से तनाव कम होने की कुछ उम्मीद जगी थी. बता दें कि पिछले कई दिनों से यूक्रेन के मसले पर संकट काफी गहराता जा रहा था. अमेरिका ने दावा किया था कि जल्द ही रूस यूक्रेन पर हमला बोल सकता है. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने भी दावा करते हुए कहा था कि 16 फरवरी को रूस यूक्रेन पर हमला करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत ने जारी की एडवाइजरी, भारतीयों को यूक्रेन तत्काल छोड़ने और वहां नहीं जाने की दी सलाह

बाइडेन ने पुतिन को यूक्रेन पर हमले की ‘भारी कीमत’ चुकाने की चेतावनी दी

अमेरिका की बड़ी चेतावनी, बीजिंग ओलंपिक्स के दौरान ही यूक्रेन पर हमला करेगा रूस

बाइडेन ने की अमेरिकी नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने की अपील

नहीं निकला यूक्रेन संकट का हल, रूस ने खारिज किया फ्रांस का दावा

यूक्रेन पर कभी भी हो सकता है हमला, US ने रूस को लेकर दी ये चेतावनी

Leave a Reply