बिहार के 800 छात्र यूक्रेन में फंसे, एयरलिफ्ट कराकर जान बचाने की लगा रहे गुहार

बिहार के 800 छात्र यूक्रेन में फंसे, एयरलिफ्ट कराकर जान बचाने की लगा रहे गुहार

प्रेषित समय :12:01:32 PM / Wed, Feb 16th, 2022

पटना. यूक्रेन पर युद्ध का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में वहां रह रहे भारतीय असमंजस में हैं कि उनके साथ क्या होने वाला है? रिपोर्ट के मुताबिक इनमें बिहार के करीब 800 छात्र भी शामिल हैं. यह सभी यूक्रेन में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने गए हुए हैं. युक्रेन में रह रहे बिहार के विभिन्न जिलों के रहने वाले छात्र काफी डरे-सहमे हैं. ये बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुहार लगा रहे हैं कि उनकी जान की रक्षा की जाए.

एयर टिकट मिलने में हो रही परेशानी

युक्रेन स्थित ओडेसा नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे बिहार के छात्र काफी परेशान हैं. ये छात्र अब भारत लौटना चाह रहे हैं. लेकिन इनके सामने एक परेशानी ये है कि वहां एयर टिकट मिलने में काफी दिक्कत हो रही है, जिसके कारण उनकी चिंता बढ़ती जा रही है. अब ये गुहार लगा रहे हैं कि उनकी जान की रक्षा एयरलिफ्ट कराकर करें, क्योकि यहां टिकट महंगा हो गया है.

लगातार बढ़ रही चिंता

बिहार के पूर्णिया के रहने वाले राकिब रहमान बताते हैं कि मो. नसीम, शकिब खान, राकेश, सूरज यादव, आलोक यादव सहित कई छात्र यूक्रेन के ओडेसा नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस कर रहे हैं. ये सभी साथ रहते हैं. छात्रों का कहना है कि 'वैसे शहर के अंदर किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है. पर हालात नाजुक होते जा रहे हैं. इससे इनकी चिंता बढ़ती जा रही है. बिहार सरकार और भारत सरकार विशेष पहल कर यहां से हमें निकाले. छात्र अपील कर रहे हैं कि सरकार चाहे तो हमें एयरलिफ्ट करा सकती है.

उधर, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का बिगुल कभी भी बज सकता है. रूस ने अपने एक लाख से ज्यादा सैनिक सीमा पर तैनात कर रखा है. सभी देशों ने अपने नागरिकों को यूक्रेन छोडऩे की एडवाइजरी जारी की है. इस बीच बिहार सहित देशभर के करीब 20 हजार छात्र यूक्रेन में फंस गए हैं. इनमें बिहार के 1000 से 1200 छात्र शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के कटिहार में पत्नी से छुपकर प्रेमिका से कोर्ट मैरिज करने जा रहे शख्स की खंभे से बांधकर पिटाई

बिहार के कैमूर में दर्दनाक हादसा, दो ट्रकों की टक्कर में जिंदा जल गए ड्राइवर और खलासी

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन का नया कारनामा: बिना घोषणा के ही रणजी टीम बना दी और भेज दिया बंगाल

बिहार: रोहतास की पहचान 150 साल पुरानी सन वॉच हुई चोरी, 1871 में मजदूरों के लिए अंग्रेजों ने बनवाई थी

Leave a Reply