उज्जैन : महाकाल मंदिर में वीआइपी दर्शन के लिए 100 रुपये शुल्क समाप्त, यह निर्णय भी लिया

उज्जैन : महाकाल मंदिर में वीआइपी दर्शन के लिए 100 रुपये शुल्क समाप्त, यह निर्णय भी लिया

प्रेषित समय :10:47:34 AM / Wed, Feb 16th, 2022

उज्जैन. ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में मंगलवार शाम हुई प्रबंध समिति की बैठक में सदस्यों ने महाशिवरात्रि से पहले कई निर्णय लिए. समिति ने महाकाल दर्शन के लिए वीआइपी दर्शनार्थियों के लिए लागू किए गए 100 रुपये शुल्क को समाप्त कर दिया है. साथ ही वीआइपी प्रवेश के लिए कुछ शर्तें भी लागू की हैं. आम भक्तों को सप्ताह के चार दिन गर्भगृह से दर्शन कराने पर भी सहमति बनी है. समिति ने कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है.

बैठक कलेक्टर आशीषसिंह की अध्यक्षता में हुई. प्रबंध समिति ने प्रोटोकाल (वीआइपी) का दायरा सीमित करते हुए 100 रुपये शुल्क को समाप्त कर दिया है. अब प्रोटोकाल के तहत आने वाले सदस्यों को सीमित संख्या में प्रवेश दिया जाएगा. संख्या कितनी रहेगी, यह तय किया जाएगा.

समिति प्रोटोकाल के लिए अधिकृत विभाग, संस्था तथा पार्टी संगठन के लिए सीट निर्धारित कर देगी, उस संस्था से निर्धारित संख्या में सदस्यों को प्रोटोकाल सुविधा प्रदान की जाएगी. शेष सदस्यों को पूर्व के अनुसार शुल्क चुकाना होगा अथवा वे अगले दिन निर्धारित कोटे में दर्शन कर सकेंगे. देर शाम तक चली बैठक में प्रशासक गणेश कुमार धाकड़, उज्जैन विकास प्राधिकरण सीईओ सोजानसिंह रावत, महंत विनीत गिरीजी, समिति सदस्य आशीष पुजारी, विशेष आमंत्रित सदस्य पं.महेश पुजारी, पुजारी प्रदीप गुरु, पुरोहित समिति अध्यक्ष पं.अशोक शर्मा आदि मौजूद थे.

सप्ताह में चार दिन गर्भगृह से दर्शन

बैठक में आम भक्तों को भी गर्भगृह से दर्शन कराने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई. समिति ने शनिवार, रविवार व सोमवार को छोड़कर सप्ताह में चार दिन भीड़ की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए आम भक्तों को गर्भगृह से दर्शन कराने का निर्णय लिया. अगर भीड़ अधिक हुई तो गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगाई जाएगी. शनिवार, रविवार व सोमवार को दर्शनार्थी 1500 रुपये की रसीद कटाकर भीतर दर्शन कर सकेंगे.

कर्मचारियों का वेतन बढ़ाया

मंदिर समिति के करीब 350 कर्मचारी लंबे समय से वेतन बढ़ाने की मांग कर रहे थे. बताया जाता है बैठक में प्रबंध समिति के पूर्व निर्णय अनुसार फरवरी 2022 से वेतन वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है.

शिप्रा तट तक जमीन अधिग्रहित करेगी समिति

महाकाल मंदिर विस्तारीकरण के लिए समिति अब चारधाम आश्रम से हरसिद्धि के पीछे शिप्रा तट तक जमीन अधिग्रहण करेगी. बैठक में जमीन अधिग्रहण के प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई. सदस्यों ने आवश्यकता अनुसार शिप्रा तट तक जमीनों के अधिग्रहण को लेकर मंजूरी दी.

महाशिवरात्रि की तैयारी को लेकर चर्चा हुई

बैठक में महाशिवरात्रि की तैयारियों को लेकर भी चर्चा हुई. मंदिर समिति महापर्व पर महाकाल मंदिर परिसर में 51 हजार दीपक प्रज्वलित करेगी. निर्माण कार्य पूर्ण होने पर श्रद्धालुओं को चारधाम मंदिर के सामने नवनिर्मित नए मार्ग से मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा. इसके लिए तीन कतार में दर्शन की व्यवस्था रहेगी.

शीघ्र दर्शन के लिए 250 रुपये

महाकाल दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु अगर समय अभाव के कारण भगवान के शीघ्र दर्शन करना चाहते हैं, तो उन्हें पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुसार 250 रुपये का शीघ्र दर्शन टिकट खरीदना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में संक्रमितों की संख्या बढ़ी, मौत का सिलसिला भी जारी

एमपी में अब रातभर खुलेगे रेस्टारेंट, फूड स्टॉल्स..!

एमपी का युवक यूक्रेन में फंसा, कहा कल क्या होगा पता नहीं..!

एमपी के जबलपुर में पिता के डांटने पर पुत्री ने की आत्महत्या, पड़ोसी से मोबाइल फोन पर बात करने पर लगाई थी फटकार

एमपी के जबलपुर में तेंदुआ का शिकार, जंगल में मृत मिला

Leave a Reply