डीआरएचपी से खुलासा, एलआईसी के पास लावारिस पड़े हैं 21500 करोड़ रुपये

डीआरएचपी से खुलासा, एलआईसी के पास लावारिस पड़े हैं 21500 करोड़ रुपये

प्रेषित समय :19:42:48 PM / Wed, Feb 16th, 2022

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एलआईसी आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी के पास आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज जमा करा दिए हैं. आईपीओ के लिए दायर किए गए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस यानी डीआरएचपी के मुताबिक, सितंबर 2021 तक एलआईसी के पास 21,539 करोड़ रुपये का अनक्लेम्ड फंड था. इसमें बकाया अनक्लेम्ड अमाउंट पर कमाया गया ब्याज भी शामिल है.

एलआईसी द्वारा दायर डीआरएचपी के मुताबिक, मार्च 2021 के अंत में अनक्लेम्ड अमाउंट 18,495 करोड़ रुपये और मार्च 2020 के अंत में 16,052.65 करोड़ रुपये था जबकि मार्च 2019 के अंत में कुल अनक्लेम्ड अमाउंट 13,843.70 करोड़ रुपये था.

प्रत्येक इंश्योरेंस कंपनी को अपनी संबंधित वेबसाइटों पर 1,000 रुपये या उससे ज्यादा की किसी भी अनक्लेम्ड अमाउंट के बारे में जानकारी प्रदर्शित करने की जरूरत होती है. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा अनक्लेम्ड अमाउंट सर्कुलर, दावा न की गई राशि के पेमेंट के तरीके, पॉलिसीधारकों को संचार, अकाउंटिंग, निवेश आय के उपयोग आदि से संबंधित प्रक्रियाओं को निर्धारित करता है.

डीआरएचपी में कहा गया कि SCWF एक्ट 10 साल की अवधि से अधिक अवधि के लिए रखे गए पॉलिसीधारकों की दावा न की गई राशि को वरिष्ठ नागरिक कल्याण कोष (SCWF) में ट्रांसफर करने का आदेश देता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में एलआईसी एजेंट के घर का ताला तोड़कर लाखों रुपए की चोरी..!

एलआईसी का एम्बेडेड मूल्य 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक, DIPAM सचिव तुहिन कांत पांडे ने दी जानकारी

अपने PF खाते से भी भर सकते हैं एलआईसी का प्रीमियम, ऑनलाइन जमा के लिए ऐसे करना होगा अप्लाई

एलआईसी के आईपीओ का काम बढ़ा आगे, सरकार ने प्रबंधन के लिए नियुक्त किए 10 मर्चेंट बैंकर

एलआईसी के आईपीओ को मिली कैबिनेट की मंजूरी, वित्त मंत्री की अगुवाई में बनी समिति तय करेगी इशू साइज और प्राइस

Leave a Reply