मोबाइल ग्राहकों की संख्या 1.28 करोड़ घटी, अकेले जियो ने खो दिए 1.29 करोड़ ग्राहक, एयरटेल और BSNL के बढ़े

मोबाइल ग्राहकों की संख्या 1.28 करोड़ घटी, अकेले जियो ने खो दिए 1.29 करोड़ ग्राहक, एयरटेल और BSNL के बढ़े

प्रेषित समय :16:49:43 PM / Thu, Feb 17th, 2022

नई दिल्ली. दूरसंचार नियामक ट्राई के मुताबिक दिसंबर महीने में भारत के मोबाइल ग्राहकों की संख्या में 1.28 करोड़ की भारी गिरावट दर्ज की गई है. दिसंबर महीने में वोडाफोन आइडिया के अलावा रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में भी गिरावट आई है. हालांकि, एयरटेल ने नए ग्राहक जोड़े हैं. ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस जियो ने लगभग 1.29 करोड़ वायरलेस ग्राहकों को खो दिया. वोडाफोन आइडिया ने दिसंबर 2021 में 16.14 लाख मोबाइल ग्राहक खो दिए, जबकि एयरटेल के पास 4.75 लाख ग्राहक बढ़ गए. गिरावट के बाद जियो के ग्राहकों की संख्या घटकर 41.57 करोड़ रह गई. वोडाफोन आइडिया के पास अब 26.55 करोड़ ग्राहक बचे. मामूली तेजी के बाद एयरटेल यूजर्स की संख्या बढ़कर 35.57 करोड़ हो गई.

मोबाइल यूजर्स के मामले में दिसंबर का महीना भारत संचार निगम लिमिटेड यानी BSNL के लिए भी अच्छा रहा. बीएसएनएल ने दिसंबर में 11 लाख नए यूजर्स जोड़े. टेलीकॉम जानकारों का कहना है कि प्राइवेट कंपनियों ने पिछले दिनों मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी की थी. इसके कारण कम टैरिफ का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ने BSNL की सर्विस लेने का फैसला किया.मार्केट शेयर की बात करें तो वर्तमान में टोटल मोबाइल यूजर्स में जियो का शेयर 36 फीसदी, भारती एयरटेल का 30.81 फीसदी, वोडाफोन आइडिया का 23 फीसदी, BSNL का 9.90 फीसदी और MTNL का 0.28 फीसदी है.

टेलीकॉम एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि जियो ने बड़े पैमाने पर इनएक्टिव सब्सक्राइबर्स को हटाया है. इसके कारण भी मोबाइल यूजर्स की संख्या घटी है. हालांकि, इससे जियो का VLR रेशियो सुधर जाएगा. यह एक्टिव यूजर्स का रेशियो होता है जिससे रेवेन्यू का कैलकुलेशन बेहतर तरीके से होता है. VLR रेशियों के मामले में एयरटेल टॉप पर है. एयरटेल का यह रेशियो 98.01 फीसदी है. जियो का 87.64 फीसदी, वोडाफोन आइडिया का 86.42 फीसदी और BSNL का 50.32 फीसदी हो गया है.

नवंबर 2021 में एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया ने मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी की थी. अलग-अलग रिचार्ज की कीमत 25-40 फीसदी तक बढ़ाई गई थी. टेलीकॉम ऑपरेटर अपने एवरेज रेवेन्यू पर यूजर या ARPU में बढ़ोतरी को लेकर यह फैसला लिया था. माना जा रहा है कि इस साल भी मोबाइल टैरिफ में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. अभी भारतीय टेलीकॉम सेक्टर का औसतन एआरपीयू 2 डॉलर है जिसे बढ़ाकर 4 डॉलर प्रति यूजर तक ले जाना है. जैसा कि हम जानते हैं टेलीकॉम सेक्टर 2जी से 4जी की तरफ शिफ्ट कर रहा है. इसके लिए जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए APRU को बढ़ाना जरूरी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बार-बार 'सर' कहलाने से परेशान हुईं दिल्ली हाईकोर्ट की जज रेखा पल्ली

दिल्ली से सोगरिया के बीच रेलवे ने शुरू की नई ट्रेन, यहां जानिए टाइम टेबल

नई दिल्ली: टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू 24 फरवरी से

Leave a Reply