यूक्रेन का दावा- सीमा पर 1.5 लाख रूसी सैनिक तैनात, विद्राेही भी कर रहे हैं गोलाबारी

यूक्रेन का दावा- सीमा पर 1.5 लाख रूसी सैनिक तैनात, विद्राेही भी कर रहे हैं गोलाबारी

प्रेषित समय :21:40:26 PM / Fri, Feb 18th, 2022

कीव. यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव का कहना है कि रूस ने यूक्रेन के चारों ओर अपने सैन्य स्टेशनों की संख्या बढ़कर 149,000 तक कर दी है. यूक्रेन की संसद में जानकारी देते हुए ओलेक्सी रेज़निकोव कहा, ”हम रूसी सैनिकों के डिवीजनों को देख रहे हैं, जिनकी संख्या 129,000 है. यदि नौसेना और वायुसेना यूनिट्स को मिलाकर देखें तो यह आंकड़ा 149,000 तक पहुंच जाता है.” यूक्रेन ने बताया कि रूसी सैनिकों के साथ रूस समर्थित विद्रोही भी सीमा से सटे गांव पर गोलाबारी कर रहे हैं. यूक्रेन का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब पुतिन ने दावा किया है कि उन्होंने रूसी सेना को पीछे हटने की मंजूरी दे दी है. यूक्रेन का दावा है कि लगातार दूसरे दिन देश के अंदर मौजूद विद्रोहियों ने रूस के मदद से आर्टिलरी और मोर्टार गांव पर फायर किए हैं.

इस बीच, रूसी सेना ने शुक्रवार को बड़े पैमाने पर सामरिक अभ्यास शुरू किया, जो पश्चिमी देशों की आशंकाओं कि मॉस्को यूक्रेन पर आक्रमण की योजना बना रहा है, के बीच देश की परमाणु शक्ति की याद दिलाता है. रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन व्यक्तिगत रूप से शनिवार के मिलिट्री ड्रिल का निरीक्षण करेंगे, जिसमें अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों और क्रूज मिसाइलों का मॉक फायरिंग शामिल होगी.

रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, सैन्य कमान और सेना की तैयारी के साथ-साथ परमाणु और पारंपरिक हथियारों की विश्वसनीयता का परीक्षण करने के लिए बहुत समय पहले ही इस सैन्य अभ्यास की योजना बना ली गई थी. इस सैन्य अभ्यास की जानकारी तब सामने आई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को चेतावनी दी थी कि रूस कुछ ही दिनों में यूक्रेन पर हमला कर सकता है. पश्चिमी देशों का सरोकार यूक्रेन की सीमाओं के पास रूसी सैनिकों की अनुमानित 150,000 संख्या को लेकर है. यह रूस के कुल फील्ड फोर्स का लगभग 60% है. हालांकि, क्रेमलिन का लगातार कहना है कि यूक्रेन पर आक्रमण की उसकी कोई योजना नहीं है.

दूसरी ओर, मॉस्को ने अनुरोध किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन और अन्य पूर्व सोवियत गणराज्यों को नाटो (NATO) से बाहर रखें. पश्चिमी देश यूक्रेन में हथियारों की तैनाती से परहेज करें और पूर्वी यूरोप से नाटो बलों को वापस लें. मॉस्को ने यह भी कहा कि वह सैन्य-तकनीकी उपायों का प्रयोग करेगा, यदि पश्चिमी देशों ने यूक्रेन की मदद करना जारी रखा. हालांकि, वॉशिंगटन और उसके सहयोगियों ने रूसी मांगों को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नई सैटेलाइट तस्वीरों में बड़ा खुलासा, यूक्रेन को घेर रहा रूस, सैनिक और तोपखाने की हो रही तैनाती

रूस-यूक्रेन में जारी तनाव अब चरम पर, अमेरिका का दावा- यूक्रेन के स्‍कूल पर किया गया हमला

यूक्रेन से भारतीयों को निकालने पर अभी कोई फैसला नहीं, विदेश मंत्रालय ने किया साफ

यूक्रेन संकट के बीच रूस ने अपनी कुछ सैन्य टुकड़ियों को पीछे हटाने की घोषणा की

यूक्रेन संकट को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने तैयार किया कंट्रोल रूम, जारी हुए हेल्पलाइन नंबर

Leave a Reply