आईपीएल के लीग राउंड के मैच महाराष्ट्र में तो प्लेऑफ इस मैदान पर

आईपीएल के लीग राउंड के मैच महाराष्ट्र में तो प्लेऑफ इस मैदान पर

प्रेषित समय :09:35:44 AM / Fri, Feb 25th, 2022

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 का शेड्यूल तय हो गया है. जल्द ही पूरा कार्यक्रम जारी होने वाला है. गुरुवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में टूर्नामेंट के शेड्यूल पर निर्णय लिया गया. टी20 लीग के 15वें सीजन की शुरुआत 26 मार्च से होगी. 10 टीमों वाले टूर्नामेंट का फाइनल 29 मई को खेला जाएगा. लीग राउंड के 70 मुकाबले महाराष्ट्र में खेले जाएंगे. इसके लिए मुंबई और पुणे के 4 मैदान को चुना गया है. प्लेऑफ के 4 मैच के वेन्यू पर कोई फैसला नहीं हुआ है. लेकिन जानकारी के अनुसार प्लेऑफ का वेन्यू भी लगभग तय है. इसकी घोषणा बाद में की जाएगी. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में प्लेऑफ के मैच हो सकते हैं. लखनऊ सुपर जॉयंटस और गुजरात टाइटंस को पहली बार टूर्नामेंट में मौका मिल रहा है. आईपीएल के मौजूदा सीजन में ये 5 बड़ी बातें देखने को मिलेंगी.

सिर्फ घरेलू मैदान पर आयोजन

आईपीएल का पिछला 2 सीजन कोरोना के कारण बुरी तरह प्रभावित रहा. आईपीएल 2020 का पूरा आयोजन देश के बाहर यूएई में कराया गया था. आईपीएल 2021 के शुरुआती मैच देश में कराए गए, लेकिन कोरोना के केस आने के बाद इसे स्थगित करना पड़ा. दूसरे चरण के मैच यूएई में हुए. अब एक बार फिर टी20 लीग के सभी मुकाबले देश में होने जा रहे हैं.

10 टीमों के बीच होगी भिड़ंत

इस बार टी20 लीग में कुल 10 टीमें उतर रही हैं. इससे पहले एक बार और 10 टीमें खेल चुकी हैं. 2011 में ऐसा हुआ था. हालांकि इस बार टीम को दो ग्रुप में बांटा जाएगा या 2011 वाला ही फॉर्मेट लागू होगा. इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है. हालांकि सभी टीमों को पहले की तरह 14-14 मुकाबले ही खेलने होंगे. हालांकि कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गई है.

मुंबई इंडियंस को फायदा

लीग राउंड के 70 मुकाबले मुंबई और पुणे में होंगे. कोरोना को देखते हुए सिर्फ 4 वेन्यू पर मैच कराने का फैसला लिया गया है. हालांकि इससे मुंबई इंडियंस को फायदा मिल सकता है. वानखेड़े स्टेडियम उसका होम ग्राउंड रहा है. लेकिन उसे यहां सभी टीमों की तरह 4 ही मुकाबले खेलने हैं. लेकिन फैंस के आने के कारण उसे घरेलू सपोर्ट भी मिलेगा.

अंतिम बार खिलाड़ियों का ऑक्शन

बीसीसीआई की ओर से 12 और 13 फरवरी को ऑक्शन आयोजित किया गया था. शायद यह अंतिम बार है, जबकि खिलाड़यों की नीलामी हुई. कई फ्रेंचाइजी पहले ही इस पर सवाल उठा चुकी हैं. सभी टीमों की अपनी एकेडमी हैं. वे खुद खिलाड़ी तैयार करती हैं. ऐसे में वे ड्राफ्ट जैसा कोई नियम चाहती हैं, जिससे वे खिलाड़ियों को लंबे समय तक टीम में रख सकें. द हंड्रेड में ऐसा ही नियम लागू है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत-श्रीलंका के पहले टी-20 में खाली रहेंगे स्टेडियम, आखिरी दो मैचों में 50% दर्शकों को मिलेगी एंट्री

ब्रालेट और मैचिंग स्कर्ट में अमांडा होल्डन ने फ्लाॅन्ट की टोन्ड फिगर

टीम इंडिया ने 39 साल में पहली बार वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया क्लीन स्वीप, आखिरी मैच 96 रन से जीता

रोहित शर्मा की बतौर फुलटाइम कप्तान पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस, बताया-पहले मैच में कौन होगा सलामी जोड़ीदार

सचिन तेंदुलकर ने 1000वें वनडे मैच को बताया खास, दी शुभकामनाएं

Leave a Reply