दिल्ली में राहत: मास्क नहीं पहना तो 2000 नहीं, अब 500 रुपये का कटेगा चालान

दिल्ली में राहत: मास्क नहीं पहना तो 2000 नहीं, अब 500 रुपये का कटेगा चालान

प्रेषित समय :16:36:31 PM / Fri, Feb 25th, 2022

नई दिल्ली. राजधानी में मास्क न लगाने पर चालान की राशि घटा दी गई है. नए आदेश के अनुसार, अब 2,000 रुपये नहीं बल्कि सिर्फ 500 रुपये का चालान कटेगा. यानी जुर्माने की रकम एक-चौथाई कर दी गई है. दिल्ली में मास्क न पहनने पर 2,000 रुपये जुर्माना वसूले जाने का फैसला नवंबर 2020 में किया गया था. उससे पहले मास्क न पहनने पर फाइन 500 रुपये ही लगता था. दिल्ली सरकार के इस फैसले का काफी विरोध हुआ था. विपक्षी दलों ने इस नियम के जरिए दिल्ली सरकार पर वसूली के आरोप लगाए.

पिछले साल बढ़ाया गया था जुर्माना

दिल्ली सरकार ने 19 नवंबर 2020 को मास्क न पहनने वालों पर जुर्माना 4 गुना बढ़ा दिया था. बिना मास्क के घर से बाहर निकलने वाले व्यक्तियों से यह जुर्माना वसूला जाता रहा. इसके बाद अगले कुछ महीनों तक चालान काटने वाले अधिकारियों से लोगों की खूब बहस हुई. लोग खूब बहाने बनाते थे. पहला बहाना होता है- सर भूल गए, दूसरा बहाना- सर, सुबह से लगाए हुआ था, इरिटेशन होने लगी थी, इसलिए हटा लिया. अरे सर, 1 मिनट के लिए मास्क उतारा था, पूरे दिन से मुंह पर मास्क पहना है. माफ कर दो चालान मत काटो. जैसे बहाने भी सुनने को मिली.

भारी जुर्माने का खूब हुआ विरोध

मास्क न लगाने पर जब फाइन 2,000 रुपये हुआ था तो बीजेपी ने खूब विरोध किया था. तब दिल्ली भाजपा ने अरविंद केजरीवाल पर हमला करते हुए था कि कोरोना काल में गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए दो जून की रोटी जुटाना मुश्किल है, वह मास्क के लिए दो हजार रुपये का जुर्माना कैसे देंगे?

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार ने यूरोप की तर्ज पर बनी दिल्ली फिल्म पॉलिसी-2022 को दी मंजूरी

11 साल की मासूम से प्यार हो तो भी कैसे बन सकते हैं शारीरिक संबंधः दिल्ली हाईकोर्ट

केजरीवाल सरकार का फैसला- दिल्ली में बनेगा ई वेस्ट इको पार्क

मानव तस्करी की शिकार झारखंड की 5 बच्चियों और 1 बालक को दिल्ली से कराया गया मुक्त

यूक्रेन से भारतीयों की एक और खेप स्वदेश पहुंची, 182 भारतीय उतरे नई दिल्ली

Leave a Reply