एमपी में इस सत्र से छात्र हिंंदी में करेंगे MBBS की पढ़ाई, पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हुई शुरूआत

एमपी में इस सत्र से छात्र हिंंदी में करेंगे MBBS की पढ़ाई, पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हुई शुरूआत

प्रेषित समय :11:16:32 AM / Fri, Feb 25th, 2022

भोपाल. मध्य प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई अब से हिंदी में भी कराई जाएगी. दरअसल सीएम शिवराज सिहं चौहान  ने गणतंत्र दिवस के मौके पर मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में कराने की बात कही थी. यह पहला राज्य होगा जहां मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराई जाएगी. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सांरग ने कहा कि अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू की जाएगी, बाद में इसे बड़े पैमाने पर लागू किया जाएगा. फिलहाल भोपाल स्थित गांधी मेडिकल कॉलेज में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू की जाएगी. जीएमसी प्रथम वर्ष के छात्रों के तीन विषयों (बायोकेमेस्ट्री, एनाटॉमी, फिसियोलॉजी) को हिंदी में रूपांतरित किया जायेगा.

पिछले सप्ताह चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने इंदौर में मौजूद गठित कमेटी के विशिष्ट सदस्यों से मुलाकात की थी. मध्य प्रदेश में हिंदी में MBBS की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी तेज हो गई है उन्होनें बताया कि मध्य प्रदेश ऐसा पहला राज्य होगा, जहां मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराई जाएगी.

हिंदी में कंटेंट डेवलपमेंट-कोर्स मटेरियल तैयार करने के लिये उच्च स्तरीय हिंदी पाठ्यक्रम निर्धारण समिति का गठन किया जायेगा. ऑडियो-विजुअल के माध्यम से भी हिंदी में पढ़ाई कराई जाएगी. पाठ्यक्रम हिंदी में किताबों के साथ ही ऑडियो और विजुअल में भी उपलब्ध हो सके इसके लिये यूट्यूब और पॉडकास्ट भी शुरू किये जायेंगे. विभाग द्वारा हिंदी पाठ्यक्रम हेतु गठित समिति के द्वारा वार्षिक कैलेंडर बनाया जायेगा. एक साल पूरा होने पर इसे अन्य चिकित्सा महाविद्यालयों में भी लागू किया जायेगा.

बता दें कि कॉलेज का नया सत्र आने वाले दो माहीनों में शुरू होने जा रहा है. चिकित्सा शिक्षा निदेशक डॉक्टर जितेन शुक्ला के नेतृत्व में 14 सदस्यों की समिति गठित की गई है, जो हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई को लेकर कार्ययोजना तैयार करेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी की बेटी यूक्रेन में फंसी, टिकट दिलाने के नाम पर मां के साथ 42 हजार की ठगी

एमपी के इस जिले में लिव इन रिलेशनशिप में रह रही बैंक ऑफ न्यूयार्क की असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट ने की आत्महत्या

एमपी के इस जिले में लिव इन रिलेशनशिप में रह रही बैंक ऑफ न्यूयार्क की असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट ने की आत्महत्या

एमपी में स्थाई रूप से विच्छेदित कनेक्शन के पुनर्संयोजन के लिये विशेष योजना 2022: ऊर्जा मंत्री

एमपी महिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी भंग, प्रदेश अध्यक्ष अर्चना जायसवाल को भी हटाया

एमपी के जबलपुर में दर्दनाक हादसा: कार की टक्कर लगते ही बाईक में लगी आग, दो की मौत, एक गंभीर

Leave a Reply