बिहार: सीएम नीतीश कुमार ने कहा- शराबबंदी के बाद मुझे भी लग रहा था कि कहीं सरकार गिर न जाए

बिहार: सीएम नीतीश कुमार ने कहा- शराबबंदी के बाद मुझे भी लग रहा था कि कहीं सरकार गिर न जाए

प्रेषित समय :21:36:24 PM / Sat, Feb 26th, 2022

बेगूसराय. समाज सुधार अभियान के तहत शनिवार को बेगूसराय पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्ण शराबबंदी को लेकर फिर अपना संकल्प दोहराया. आइटीआई मैदान में आयोजित जनसभा में उन्होंने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू रहेगी और इसके लिए निरंतर अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने भी शराबबंदी लागू की थी, दो साल में उनकी सरकार गिर गई. मुझे भी लग रहा था, कहीं फिर ऐसा न हो, लेकिन पहले ही सोच लिया था कि अच्छे तरीके से शराबबंदी लागू करेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहरीली शराब से काफी लोगों की मौत होने लगी तो लोग बोले कि शराबबंदी फेल हो गई. मैंने कहा, दारू पिया, इसलिए मरा. उन्होंने कहा कि सूबे में समाज सुधार के साथ विकास का भी कार्य हो रहा है. चाहे वह सड़क या पुल-पुलिया, स्कूल या अस्पताल का निर्माण हो. हर क्षेत्र में कार्य किए जा रहे हैं. राज्य में न्याय के साथ विकास हो रहा है. पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक हर तबके के लिए कार्य किया जा रहा है. सरकारी सेवाओं में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण एवं पंचायती राज संस्था में 50 प्रतिशत आरक्षण देकर महिलाओं का सशक्तीकरण किया गया है.

शराब पीने वाला अपना और देश का नुकसान कर रहा

नीतीश ने कहा कि जीविका के तहत सतत जीविकोपार्जन से गरीब महिलाओं को जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध किया जा रहा है. कहा कि यदि कोई व्यक्ति शराब पी रहा है तो वह अपना और देश का नुकसान कर रहा है. सीएम ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्वे के मुताबिक सिर्फ एक साल में शराब के सेवन से तीस लाख लोगों की मौत होती है, जबकि कोरोना जैसी महामारी में दो साल चार माह में भी तीस लाख से कम लोगों की मौत हुई. पूर्ण शराबबंदी के प्रभाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्ण शराबबंदी के बाद राज्य में एक करोड़ 64 लाख लोगों ने शराब छोड़ दी. उन्होंने बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ भी अभियान चलाने की अपील सभा में मौजूद जीविका दीदियों व अन्य से की.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार: बीजेपी MLA का विवादस्पद बयान, कहा-मुसलमानों से छीना जाए वोटिंग अधिकार

बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने निकाली सैकड़ों पदों पर भर्ती

एटीएम कैश लूटकांड: घटना के बाद शहर में रहे लुटेरे, अब कोलकाता, बिहार के लिए पुलिस की टीम रवाना

बिहार: ऑपरेशन कर डॉक्टरों ने शख्स के पेट से निकाला कांच का गिलास, अंदर कैसे पहुंचा ये बना रहस्य

वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन बिहार में किन जिलों से गुजरेगी यह हो गया फाइनल, जानें रूट

बिहार विधानसभा में बन रहे स्तंभ पर स्वास्तिक चिह्न को लेकर विवाद

Leave a Reply