भारत के जंगलों में फिर दिखेगी चीते की चाल, नामीबिया 35-40 चीता भेजने को तैयार

भारत के जंगलों में फिर दिखेगी चीते की चाल, नामीबिया 35-40 चीता भेजने को तैयार

प्रेषित समय :12:04:14 PM / Sat, Feb 26th, 2022

नई दिल्ली. भारतीय जंगल में चीतों को फिर से लाने की महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम रहे अधिकारियों ने बताया कि नामीबिया के साथ इस बारे में बातचीत एक कदम और आगे बढ़ गई है. अफ्रीकी देश नामीबिया भारत में 35-40 चीतों को भेजने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया है. ये अधिकारी अभी हाल ही में एक प्रतिनिधिमंडल के साथ इस दक्षिण अफ्रीकी देश का दौरा करके लौटे हैं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय, मध्य प्रदेश और भारतीय वन्यजीव संस्थान के एक पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने 18 से 22 फरवरी तक नामीबिया का दौरा किया. मध्य प्रदेश में ही सबसे पहले चीतों को रखा जाना है. चीतों को लाने के बारे में भारतीय अधिकारियों की नामीबिया की ये पहली यात्रा थी.

प्रतिनिधिमंडल में शामिल डब्ल्यूआईआई के डीन यादवेंद्रदेव झाला ने कहा कि नामीबियाई अधिकारियों के साथ हमारी बातचीत के दौरान हमने पांच साल की अवधि में 35-40 चीतों को भेजने के लिए कहा. वे इसके लिए सहमत हो गए हैं. झाला ने कहा कि अगले कदम के तहत भारत में चीतों को लाने के लिए दोनों देशों के पर्यावरण मंत्रालयों के बीच एक समझौता (एमओयू) पर हस्ताक्षर करना होगा. एशियाई चीते का भारत के जंगलों से सफाया हो गया था और 1952 में सरकार ने औपचारिक रूप से इसे विलुप्त घोषित कर दिया था. भारत में चीतों को फिर से बसाने की इस परियोजना का उद्देश्य नामीबिया और संभवतः दक्षिण अफ्रीका से भी अफ्रीकी चीतों को बैचों में लाकर भारतीय जंगलों में फिर से बसाना है. देश में कई स्थानों पर जंगलों में उनको बसाने की तैयारी है.

झाला ने कहा कि पहले बैच में लाए जाने वाले चीतों की संख्या अभी तय नहीं की गई है. हम 10-12 चीतों को एक साथ लाना चाहते हैं, लेकिन सटीक संख्या चीतों की पेशकश पर निर्भर करेगी. चीतों की पहली खेप को मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में बसाया जाएगा. पर्यावरण मंत्रालय ने 2021 की शुरुआत में कहा था कि उसने उसी साल नवंबर की शुरुआत में चीतों के पहले बैच को कुनो नेशनल पार्क में लाने की योजना बनाई थी. बाद में देश में कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण इस परियोजना में देरी हुई.

अब विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में चीतों के आने का समय इस बात पर निर्भर करेगा कि दोनों देशों की सरकारें कितनी तेजी से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने और चीतों को भारत भेजने के लिए बाद के कदम उठाती हैं. ये संभवत: दुनिया का पहला अंतर-महाद्वीपीय चीता हस्तांतरण होगा. झाला ने कहा कि सरकारों के बीच समझौते होने के बाद नामीबिया के अधिकारी बताएंगे कि वे हमें कौन से चीते दे रहे हैं. हम चीतों को भारत लाने से पहले उनकी जांच करेंगे. चीतों का चयन करने के लिए उनके समूह की आनुवंशिक विविधता को देखना होगा. साथ ही ये भी देखा जाएगा कि क्या चीते शिकार करने में सक्षम हैं और सही उम्र के हैं. इससे पहले भारतीय अधिकारियों ने भारत की चीता परियोजना पर नामीबिया में एक प्रेजेंटेशन दिया और उनके अधिकारियों के सवालों का जवाब दिया. उन्होंने नामीबिया के डिप्टी पीएम और स्पीकर से भी मुलाकात की.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में राहत: मास्क नहीं पहना तो 2000 नहीं, अब 500 रुपये का कटेगा चालान

DDMA की बैठक में बड़ा फैसला, दिल्ली में सोमवार से नाइट कर्फ्यू समेत सभी प्रतिबंध खत्म

दिल्ली सरकार ने यूरोप की तर्ज पर बनी दिल्ली फिल्म पॉलिसी-2022 को दी मंजूरी

11 साल की मासूम से प्यार हो तो भी कैसे बन सकते हैं शारीरिक संबंधः दिल्ली हाईकोर्ट

केजरीवाल सरकार का फैसला- दिल्ली में बनेगा ई वेस्ट इको पार्क

Leave a Reply