एमपी के इंदौर में 2 साल बाद निकलेगी ऐतिहासिक गेर: रंगपंचमी पर जमकर उड़ेगा रंग, गुलाल, सीएम शिवराजसिंह चौहान ने की घोषणा

एमपी के इंदौर में 2 साल बाद निकलेगी ऐतिहासिक गेर: रंगपंचमी पर जमकर उड़ेगा रंग, गुलाल, सीएम शिवराजसिंह चौहान ने की घोषणा

प्रेषित समय :20:09:28 PM / Sat, Feb 26th, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के इंदौर में दो साल बाद निकलेगी ऐतिहासिक गेर यात्रा, होली की रंगपंचमी पर जमकर उड़ेगा रंग, गुलाल, इस आशय की घोषणा सीएम शिवराजसिंह चौहान ने की है. वे सांवेर में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

सीएम श्री चौहान ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में महाशिवरात्रि का पर्व है, इसे खूब धूमधाम व  उमंग के साथ मनाएं. होली व   रंगपंचमी भी खूब खेलें, सीएम की घोषणा के बाद ही इंदौर में रंगपंचमी पर निकलने वाली ऐतिहासिक गेर को लेकर हलचल शुरू हो गई है. गौरतलब है कि इंदौर में कोरोना संक्रमण के चलते दो साल से रंगपंचमी पर गेर नहीं निकल पाई थी. सीएम श्री चौहान की घोषणा के बाद संभव है कि राज्य शासन जल्द ही रंगपंचमी की गेर को लेकर आदेश व गाइड लाइन जारी करेगा, वहीं इंदौर में रंगपंचमी की गेर प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है, गेर राजबाड़ा से होकर निकलती है, यहां पर करीब तीन किलोमीटर के रुट पर आधा किलोमीटर का हिस्से में काम चल रहा है, रंगपंचमी को केवल 23 दिन ही शेष है ऐस में सड़क का काम पूरा करना चुनौती से कम नहीं है, इसके लिए नगर निगम को दिन-रात काम करना होगा या अस्थाई सड़क तैयार करनी होगी. वैकल्पिक मार्ग संवेदनशील क्षेत्र में होने से वहां से निकालने का विचार नहीं है.

इन मार्गो से निकलती है गेर-

गौरतलब है कि 9 दशकों से गेर का रुट कैलाश मार्ग, दलिया पट्टी, टोरी कॉर्नर, एमजी रोड, खजूरी बाजार, राजबाड़ा, इमाम बाड़ा, बड़ा सराफा, सांटा बाजार, सीतलामाता बाजार, हुकुमचंद मार्ग होते हुए मल्हारगंज तक रहता है. जबकि हिन्द रक्षक फाग यात्रा नृसिंह बाजार से शुरू होकर सीतलामाता बाजार होते हुए गेर में शामिल होती है. अभी टोरी कॉर्नर व खजूरी बाजार मार्ग के एक बड़े हिस्से का आधा किमी की सड़क पर कार्य चल रहा है. वैकल्पिक मार्ग के तौर पर स्मृति टॉकीज वाला मार्ग और जवाहर मार्ग है, लेकिन इन दोनों मार्ग से जुड़े अधिकांश क्षेत्र संवेदनशील हैं जिसके चलते इस मार्ग से निकालने का विचार नहीं है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंदौर में कबूतरों को लेकर पड़ोसियों का आपसी विवाद पहुंचा थाने, जहर देने के आरोप के बाद हुआ पोस्टमार्टम

सामाजिक सरोकारों से जुड़ी पत्रकारिता के पुरोधा थे स्व. बालाराव इंगले, इंदौर प्रेस क्लब द्वारा परिसंवाद आयोजित

पीएम मोदी ने किया Bio CNG Plant का उद्घाटन, कहा- इंदौर का नाम लेने के बाद मन में आता है स्वच्छता का ख्याल

एमपी के इंदौर में बीबीए के छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, टीआई-एसआई को बताया मौत का जिम्मेदार..!

एमपी के इंदौर में बीबीए के छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, को बताया मौत का जिम्मेदार..!

Leave a Reply