हमले में मारे गए 4300 रूसी सैनिक, 27 हवाई जहाज और 26 हेलीकॉप्टर समेत कई बख़्तरबंद कारें नष्ट, यूक्रेन का दावा

हमले में मारे गए 4300 रूसी सैनिक, 27 हवाई जहाज और 26 हेलीकॉप्टर समेत कई बख़्तरबंद कारें नष्ट, यूक्रेन का दावा

प्रेषित समय :17:47:27 PM / Sun, Feb 27th, 2022

मास्को/कीव. रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज चौथा दिन है. रूस की तरफ से लगातार हमला जारी है तो यूक्रेन भी उसका माकूल जवाब दे रहा है. इस बीच यूक्रेन की रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि पिछले 3 तीनों में इस युद्ध से रूस को काफी नुकसान हुआ है. 27 हवाई जहाज, 26 हेलीकॉप्टर, 146 टैंक, 49 तोप, 30 ऑटोमोबाइल उपकरण, 2 बीपीएलए ओटीआर, 60 सिस्टर्न 2 जहाज / नाव, 1 ZRK BUK समेत 706 युद्ध बख़्तरबंद कारें नष्ट हुए हैं. वहीं, यूक्रेन की रक्षा मंत्री हैन्ना माल्यार ने दावा किया है कि हमले के दौरान रूस ने अब तक करीब 4300 सैनिकों को गंवाया है. उधर, यूक्रेन के प्राधिकारियों ने कहा कि रूसी सेना देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुस गई है और सड़कों पर लड़ाई चल रही है.
खारकीव क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेह सिनेहुबोव ने रविवार को बताया कि यूक्रेनी सेना शहर में रूसी सैनिकों से लड़ रही है और उन्होंने नागरिकों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है. खारकीव रूस की सीमा से 20 किलोमीटर की दूरी पर है और रूसी सैनिक खारकीव में घुस गए है. इससे पहले तक वे शहर के बाहरी इलाके में ही थे और उन्होंने शहर में घुसने की कोशिश नहीं की थी. यूक्रेन की मीडिया और सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में रूसी वाहन खारकीव में चक्कर लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं और एक वाहन सड़क पर जलता दिख रहा है.

यूक्रेन ने रूस के साथ बेलारूस में वार्ता से किया इनकार

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि उनका देश रूस के साथ शांति वार्ता करने के लिए तैयार है लेकिन बेलारूस में नही, जो मॉस्को की तीन दिन से चल रहे हमले के लिए जमीनी मदद कर रहा है.राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रविवार को एक वीडिया संदेश में वार्ता के वैकल्पिक स्थानों के तौर पर वारसॉ, ब्रातिस्लावा, इस्तांबुल, बुडापेस्ट या बाकू का नाम लिया. उन्होंने कहा कि अन्य स्थानों पर भी वार्ता हो सकती है, लेकिन स्पष्ट किया कि यूक्रेन बेलारूस में वार्ता नहीं करेगा.क्रेमलिन ने रविवार को कहा कि उसका एक प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के अधिकारियों से बातचीत करने के लिए बेलारूस के होमेल शहर पहुंच गया है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल में सैन्य अधिकारी और  राजनयिक शामिल हैं. उन्होंने कहा, रूसी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए तैयार है और हम यूक्रेन के अधिकारियों का इंतजार कर रहे हैं. रूस ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन पर हमला कर दिया और उसकी सेना उत्तर में मॉस्को के सहयोगी बेलारूस की ओर से आगे बढ़ रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आत्मविश्वास ने तुलसी को बनाया आत्मनिर्भर, महिलाओं के लिए मिसाल बनी

केंद्र सरकार ने दी कुमार विश्वास को Y कैटेगरी की सुरक्षा, 11 जवान रहेंगे साथ

शतरंज: भारत के युवा ग्रैंडमास्टर 16 साल के प्रागननंदा ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को हराया

Leave a Reply