आत्मविश्वास ने तुलसी को बनाया आत्मनिर्भर, महिलाओं के लिए मिसाल बनी

आत्मविश्वास ने तुलसी को बनाया आत्मनिर्भर, महिलाओं के लिए मिसाल बनी

प्रेषित समय :20:53:17 PM / Thu, Feb 24th, 2022

अनूपपुर. कुछ बेहतर करने की क्षमता और मन में आत्मविश्‍वास हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता है. ऐसा ही कुछ जिला मुख्यालय के निकटवर्ती गांव परसवार की रहने वाली तुलसी महोबिया ने करके स्वयं को व अपने परिवार को सक्षम व सशक्‍त बनाया है.

ग्राम परसवार की तुलसी महोबिया ने मोहल्ले की 10 महिलाओं को जोड़कर जागृति-2 नाम से समूह का गठन कर आजीविका मिशन से जोड़कर आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाए. उन्होंने समूह से 10 हजार रुपए का ऋण लेकर सब्जी उत्पादन किया.10 हजार रुपए की ऋण राशि वापस कर नर्मदा ग्राम संगठन से फिर 30 हजार रुपए का ऋण लिया व धान की खेती की. धान की खेती से जो मुनाफा हुए उससे उन्होंने ऋण चुकाया. समूह के माध्यम से बैंक द्वारा सीसीएल(कैश क्रेडिट लोन) की राशि से एक लाख रुपए का ऋण लिया और सिलाई का कार्य शुरु किया. इसके पहले तुलसी ने आरसेटी (ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान) के माध्यम से सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी हैं. धीरे-धीरे तुलसी महोबिया ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से एक लाख रुपए का ऋण लेकर आटा और धान की चक्की का संचालन किया. उन्हें 30 हजार रुपए का अनुदान भी प्राप्त हुआ. इस तरह से तुलसी महोबिया वर्तमान में 3-4 गतिविधियों के माध्यम से पैसे कमा रही है. तुलसी की मासिक आय लगभग 15 हजार रुपए है. इससे तुलसी अपने बच्चों को भी अच्छी शिक्षा दिला रही हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

व्यवसायिक कार्यदक्षता संवर्धन कार्यशाला में बोले अनूपपुर एसपी- अभियोजन आपराधिक न्याय प्रशासन की रीढ़ है

एमपी: अनूपपुर में 15 हजार हेक्टेयर सिंचाई व्यवस्था में 2 मध्यम और 8 लघु सिंचाई योजना प्रस्तावित

अनूपपुर: कलेक्टर न्यायालय का फैसला, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में अनियमितता पर समिति प्रबंधक और विक्रेता भेजा जेल

श्रंगेरी शारदा पीठाधिपति श्री श्री शंकर भारती महास्वामी का होगा आगमन, अमरकंटक एवं अनूपपुर में होगा व्याख्यान

अनूपपुर में बारिश में भीगी हजारों क्विंटल धान, बोरियों से निकला अंकुरण

Leave a Reply