249 भारतीय छात्रों को लेकर आज दिल्ली पहुंची एयर इंडिया की पांचवी फ्लाइट, अब तक 1100 से ज्यादा की हुई वापसी

249 भारतीय छात्रों को लेकर आज दिल्ली पहुंची एयर इंडिया की पांचवी फ्लाइट, अब तक 1100 से ज्यादा की हुई वापसी

प्रेषित समय :10:02:12 AM / Mon, Feb 28th, 2022

नई दिल्ली. यूक्रेन और रूस के बीच छिड़ा युद्ध दिन-ब-दिन भयावह रूप लेता जा रहा है. स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु हथियारों को तैयार रखने तक का आदेश दे दिया है. ऐसे में यूक्रेन से बड़ी संख्या में लोग पलायन कर रहे हैं और पड़ोसी देशों में शरण ले रहे हैं. वहीं, भारत सरकार भी यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों की सुरक्षित निकासी का अभियान तेजी से चला रही है.

कीव से अब तक 1100 से ज्यादा भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी हो चुकी है. हालांकि अभी-भी बड़ी संख्या में नागरिक वहां फंसे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन से भारतीय छात्रों को वापस लेकर आ रही एयर इंडिया की पांचवी फ्लाइट आज दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड कर चुकी है. यूक्रेन में फंसे 249 छात्रों और अन्य भारतीय नागरिकों को बुखारेस्ट (रोमानिया) से होते हुए भारत लेकर आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट ने सोमवार सुबह करीब 6:30 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड किया.

ऑपरेशन गंगा’ के तहत बुखारेस्ट से 219 नागरिकों को लेकर रवाना हुई एयर इंडिया की पहली फ्लाइट ने शनिवार को (26 फरवरी) मुंबई में लैंड किया था. जबकि 250 भारतीय नागरिकों के साथ बुखारेस्ट से आई दूसरी फ्लाइट ने रविवार रात (27 फरवरी) तकरीबन 2.45 पर दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड किया. वहीं, 240 लोगों को लेकर आई तीसरी फ्लाइट रविवार को (27 फरवरी) सुबह करीब 9.20 पर दिल्ली उतरी.

बुखारेस्ट से टाटा ग्रुप द्वारा ऑपरेट एक कंपनी की फ्लाइट (चौथी) 198 भारतीय नागरिकों के साथ रविवार शाम (27 फरवरी) 5.35 पर राष्ट्रीय राजधानी पहुंची. यूक्रेन में अभी भी 13,000 से ज्यादा भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं, जिनकों वहां से सुरक्षित निकालने का प्रयास किया जा रहा है. सोमवार सुबह पांचवीं फ्लाइट के भारत में लैंड करते ही यूक्रेन से अब तक ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत रेस्क्यू किए गए भारतीय नागरिकों और छात्रों की संख्या 1156 हो गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में हटाई गईं कोरोना को लेकर सभी पाबंदियां, सोमवार से निजी वाहनों पर बिना मास्‍क के चल सकेंगे लोग

जबलपुर में चल रहे रेल निर्माण कार्यों का जायजा लेने दिल्ली से आये रेलवे बोर्ड के सदस्य श्री मित्तल, किया निरीक्षण, दिये निर्देश

दिल्ली में रहने वालों के लिए हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, घर के पास दिखा लार्वा तो देना होगा जुर्माना

दिल्ली में फिर बदला मौसम का मिजाज, दिल्‍ली के कई इलाकों में तेज बारिश के साथ पड़े ओले

दिल्ली में राहत: मास्क नहीं पहना तो 2000 नहीं, अब 500 रुपये का कटेगा चालान

Leave a Reply