महंगाई का लगा जोरदार झटका, एलपीजी सिलेंडर के दामों में 105 रुपये का हुआ इजाफा

महंगाई का लगा जोरदार झटका, एलपीजी सिलेंडर के दामों में 105 रुपये का हुआ इजाफा

प्रेषित समय :09:50:16 AM / Tue, Mar 1st, 2022

नई दिल्ली. रेस्टोरेंट या होटल में खाना खाना महंगा हो सकता है. एलपीजी गैस महंगा हो गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने एक मार्च से 19 किलो वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर रिफिलिंग के दाम 105 रुपये तक बढ़ा दिए हैं. दिल्ली में कमर्शियल रसोई गैस 105 रुपये और कोलकाता में 108 रुपये महंगा हो गया है. इतना ही नहीं 5 किलो वाले वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत भी 27 रुपये बढ़ा दी गई है. हालांकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. नई दरें आज से प्रभावी हैं.

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में  कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 2,012 रुपये हो गई है. साथ ही पांच किलो के सिलेंडर छोटू में भी 27 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में इसकी कीमत अब 569 रुपये हो गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. एक फरवरी को 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये की कटौती की गई थी, लेकिन हाल के दिनों में कच्चे तेल के दामों में जबरदस्त इजाफे के चलते दिल्ली में इसकी कीमत अब 1907 रुपये से बढ़कर 2012 रुपये हो गई है.  कोलकाता में इसकी कीमत 1987 रुपये के बजाय 2095 रुपये हो गई है. मुंबई में  कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत अब 1857 से बढ़कर 1963 रुपये हो गई है.

सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम तो बढ़ा दिए लेकिन घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है.  छह अक्टूबर 2021 के बाद से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में पांच राज्यों में विधानसभा के मद्देनजर कोई बदलाव नहीं किया गया है. जबकि इस दौरान कच्चे तेल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा चुकी है. माना जा रहा है कि पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों के बाद पेट्रोल डीजल के समान घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भारी तेजी आ सकती है.

19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ने से होटल रेस्टोरेंट में खाना पीना महंगा हो सकता है. वहीं छोटू सिलेंडर की कीमत बढ़ने से छात्रों और मजदूरों के लिए खाना बनाना महंगा हो जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आम लोगों को लगा महंगाई का एक और झटका, नहाना-कपड़े धोना हुआ और भी महंगा

पाकिस्तान में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की कीमतें आसमान पर, 1 लीटर पेट्रोल का भाव हुआ 160 रुपये, महंगाई की मार से जनता कर रही त्राहिमाम

महंगाई के मोर्चे पर राहत, WPI जनवरी में घटकर 12.96% पहुंचा

यूएसए में महंगाई का 40 साल का रिकॉर्ड टूटा, 1982 के बाद सबसे ज्यादा 7.5% हुई महंगाई की दर

अमेरिका में महंगाई 40 साल के उच्चतम स्तर पर, बॉन्ड यील्ड 30 महीने के हाई पर

Leave a Reply