जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर रूस का कब्जा, पुतिन ने हमले रोकने से किया इनकार: मैक्रों

जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर रूस का कब्जा, पुतिन ने हमले रोकने से किया इनकार: मैक्रों

प्रेषित समय :12:21:05 PM / Fri, Mar 4th, 2022

मास्को. यूक्रेन के जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट के पास रूसी मिसाइल से हमला किया गया. इस हमले के बाद प्लांट में भीषण आग लग गई. उधर, रूस का यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमला जारी है.रिपोर्ट्स में दावा किया है कि है कि रूसी सेना ने यूक्रेन के जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट को अपने कब्जे में ले लिया है. यह परमाणु संयंत्र देश की लगभग 25 से 30 फीसदी परमाणु ऊर्जा की आपूर्ति करता है.

रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के कई शहरों पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं. कई जगहों पर हवाई हमले का अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच चर्नीहीव पर हुई एयर स्ट्राइक में 33 लोगों की मौत की खबर है.

एक सरकारी अधिकारी ने समाचार एजेंसी एपी को बताया कि जपोरिजिया परमाणु संयंत्र के आस-पास के क्षेत्र में विकरण का स्तर बढ़ा हुआ पाया गया है. अधिकारी ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर यह जानकारी दी, क्योंकि सूचना को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है. बता दें कि इस स्थान पर देश की करीब 25 प्रतिशत बिजली का उत्पादन होता है.
पुतिन ने हमले रोकने से इनकार किया: मैक्रों

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने कहा कि उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन पर हमले रोकने के लिए एक बार फिर कहा है, लेकिन पुतिन अभी ऐसा नहीं करेंगे. फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने पुष्टि की कि उन्होंने गुरुवार को पुतिन से फोन पर बात की थी और कहा कि वह संवाद जारी रखेंगे ताकि और अधिक मानवीय त्रासदी नहीं हो.

यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस से अपील की है कि, वह प्लांट के आसपास गोलीबारी बंद करें और आग बुझाने के लिए आपातकालीन सेवाओं को अपना काम करने दें. जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर रूसी हवाई हमले ने दुनिया में खलबली मचा कर रख दी है. इस हमले के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने न्यूक्लियर प्लांट पर हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आपात बैठक बुलाने की मांग की है. खबरों के मुताबिक, न्यूक्लियर प्लांट में लगी आग को बुझाने जा रहे यूक्रेनी सैनिकों भी रूसी फौज ने रोक दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस के हमले में यूक्रेन के 2 फुटबॉल खिलाड़ियों की मौत, 400 खिलाड़ियों का पता नहीं

बेलारूस पोलैंड बॉर्डर पर रूस-यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की हो रही है बैठक, मॉस्को ने शांति बहाल होने की जताई उम्मीद

वाराणसी में पीएम मोदी ने की यूक्रेन से लौटे छात्रों से बात, हालचाल पूछकर सुनी उनकी आपबीती

यूक्रेन से निकाले गए 18 हजार भारतीय, अभी भी खारकीव में फंसे हैं कई छात्र: विदेश मंत्रालय

रूस के विदेश मंत्री ने बताया कब तक चलेगा यूक्रेन के खिलाफ युद्ध? परमाणु हमले का भी किया जिक्र

Leave a Reply