रूस-यूक्रेन जंग में मदद को आगे आया इंडियन रेस्टोरेंट, बुडापेस्ट में सर्व कर रहा फ्री खाना

रूस-यूक्रेन जंग में मदद को आगे आया इंडियन रेस्टोरेंट, बुडापेस्ट में सर्व कर रहा फ्री खाना

प्रेषित समय :13:59:13 PM / Fri, Mar 4th, 2022

बुडापेस्ट. यूक्रेन संकट के बीच बुडापेस्ट में सबसे पुराना भारतीय रेस्टोरेंट महाराजा, हंगरी की राजधानी के रास्ते युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकाले जा रहे भारतीय छात्रों को मुफ्त भोजन परोस रहा है. रेस्टोरेंट के मालिक कुलविंदर सिंह झाम ने कहा कि एक धर्मनिष्ठ सिख होने के नाते, उन्होंने मुफ्त भोजन परोसने के लिए तुरंत एक लंगर (सामुदायिक रसोई) खोला. उन्होंने आगे बताया, सोमवार का दिन था, मुझे नहीं पता था कि उनकी संख्या इतनी तेजी से बढ़ेगी. मंगलवार को 300 छात्र बुडापेस्ट पहुंचे.

यूरोप में 40 साल से रह रहे और 1994 में महाराजा की स्थापना करने वाले झाम ने कहा कि छात्र भारतीय दूतावास से मदद की उम्मीद कर रहे थे. दूतावास शुरू में सैंडविच जैसे आसानी से उपलब्ध भोजन प्रदान करता था, लेकिन छात्रों को गर्म पके हुए भोजन की आवश्यकता होती थी. उनमें से कई भूखे और पीड़ित थे. झाम ने कहा कि छात्रों को भयानक अनुभवों से गुजरना पड़ा. कुछ लड़कों ने कहा कि उन्हें यूक्रेन के लिए लड़ने के लिए पैसे और राइफल की पेशकश की गई थी. सभी को सीमा पर सैनिकों ने रोक दिया क्योंकि यूक्रेन 16 से 60 वर्ष की आयु के पुरुषों को देश छोड़ने की अनुमति नहीं देता है. छात्रों को यह साबित करना था कि वे यूक्रेन के नागरिक नहीं हैं. उनमें से अधिकांश ने हंगरी के लिए ट्रेनों में सवार होना पसंद किया, यह सोचकर कि रूसी रुक सकते हैं और रोमानिया और पोलैंड के लिए जाने वाली बसों को जब्त कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि हंगरी ने बिना वीजा के प्रवेश की अनुमति दी और पंजीकरण केंद्र स्थापित किए. “ट्रेन का किराया भी समाप्त कर दिया गया है. हवाई अड्डे पर एक टर्मिनल केवल भारतीय छात्रों के लिए खोला गया है. झाम ने कहा कि भारतीय राजदूत कुमार तुहिन का कार्यकाल समाप्त हो गया और वह नवंबर में दिल्ली लौट आए. क्योंकि संकट शुरू होने पर यहां कोई राजदूत नहीं था, इसलिए सरकार ने उन्हें वापस भेज दिया क्योंकि वह जमीनी स्थिति से परिचित हैं. झाम ने कहा कि वे तुहिन और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मिले, जिन्होंने लंगर स्थापित करने के विचार की सराहना की. सरकार छात्रों को निकाल रही है. उनमें से एक हजार शुक्रवार को रवाना होने वाले हैं.

झाम ने कहा कि उनके पास लगभग एक दर्जन कर्मचारी हैं और खाना पैक करना एक समस्या थी लेकिन दोस्तों और पड़ोसियों ने स्वेच्छा से मदद की. ‘मैं सुबह 4 बजे उठता हूं और भोजन के लिए सामग्री प्राप्त करना शुरू करता हूं.’ झाम ने कहा कि छात्रों की दुर्दशा ने उन्हें छू लिया है और उनमें से कई मिलनसार लोगों को देखकर रोने लगते हैं. उन्हें विश्वास नहीं हो रहा है कि उनका दुःस्वप्न खत्म हो गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूक्रेन से प्रधानी चला रहीं हरदोई की वैशाली यादव फंसी, जिला प्रशासन ने किया एक्शन का इंतजाम

रूस के हमले में यूक्रेन के 2 फुटबॉल खिलाड़ियों की मौत, 400 खिलाड़ियों का पता नहीं

बेलारूस पोलैंड बॉर्डर पर रूस-यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की हो रही है बैठक, मॉस्को ने शांति बहाल होने की जताई उम्मीद

वाराणसी में पीएम मोदी ने की यूक्रेन से लौटे छात्रों से बात, हालचाल पूछकर सुनी उनकी आपबीती

यूक्रेन से निकाले गए 18 हजार भारतीय, अभी भी खारकीव में फंसे हैं कई छात्र: विदेश मंत्रालय

Leave a Reply