कच्चे तेल के भाव में तेजी से कमी, 2 से 3 रुपए सस्ता हो सकता है पेट्रोल डीजल

कच्चे तेल के भाव में तेजी से कमी, 2 से 3 रुपए सस्ता हो सकता है पेट्रोल डीजल

प्रेषित समय :15:20:35 PM / Fri, Mar 11th, 2022

नई दिल्ली. बीते कई दिनों से यह सुगबुगाहट चल रही थी कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद देश की तेल कंपनियां जल्द ही पेट्रोल डीजल के भाव बढ़ा सकती है. लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार से कुछ अच्छे संकेत मिलने के बाद शायद यह भी संभव है कि आने वाले दिनों में आशंकाओं के विपरीत देश में पेट्रोल डीजल के दाम और सस्ते हो जाए.

रूस और यूक्रेन के बीच जारी घमासान युद्ध के बीच बीते कुछ दिनों में ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव आसमान छू रहा था और रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था. भयावह युद्ध के बीच यह भी आशंकाएं जताई जा रही थी कि क्रूड ऑयल का भाव 300 डॉलर के पार जा सकता है. लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने जैसे ही झुकने के संकेत दिए तो रूस ने भी हमले कम कर दिए.

इसका असर क्रूड ऑयल मार्केट पर भी दिखा और दो दिन में ही क्रूड ऑयल $139 प्रति बैरल से फिसलकर रिकॉर्ड गिरावट के साथ 108.7 पर आ पहुंचा है. अब यदि आने वाले कुछ दिनों में क्रूड ऑयल की कीमत 100 डॉलर के नीचे आ जाती है तो देश में पेट्रोल-डीजल का भाव कुछ कम हो सकता है.

बढऩे नहीं, घटने जा रहा पेट्रोल डीजल का भाव

देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी चलाने वाली कंपनी बीपीसीएल के चेयरमैन और एमडी अरुण कुमार सिंह का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार के ट्रेंड को देखा जाए तो पेट्रोल और डीजल का रेट अब बढऩे की जगह घटने वाला है. दो दिन से कच्चे तेल का भाव बहुत तेजी से गिरा है. सिर्फ एक दिन में तेल कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है. अरुण कुमार सिंह का कहना है कि आने वाले दिनों में यदि कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर के भी नीचे आ जाती है तो पेट्रोल डीजल की कीमत 2 से 3 रुपए कम हो सकती है.

यूएई कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने को तैयार

वैश्विक स्तर पर बढ़ते क्रूड आयल रेट के चलते  ने अब यूएई कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का तैयार हो गया है. बाजार में जैसे ही यह खबर आई तो ब्रेंट क्रूड फ्यूचर का रेट एक दिन में ही करीब 16.84 डॉलर (13.2 फीसदी) फिसलकर $111.14 प्रति बैरल पर आकर बंद हो गया. 21 अप्रैल 2020 के बाद ये एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है. क्रूड फ्यूचर भी 15.44 डॉलर (12.5 फीसदी) गिरावट के बाद 108.70 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ. ये नवंबर 2021 के बाद से सबसे बड़ी एक दिन की गिरावट रही.

आपको बता दे कि संयुक्त अरब अमीरात तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक का प्रमुख सदस्य है. यूएई ने कहा है कि वैश्विक तेल संकट की स्थिति से बचने के लिए हम कच्चे तेल के उत्पादन बढ़ाने के पक्ष में हैं. ओपेक को कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने के लिए दूसरे देशों से भी कहना होगा. युद्ध के हालत में रूस पर कई प्रतिबंध लगाए गए हैं और ऐसे में यदि तेल उत्पादन बढ़ता है तो रूस के प्रतिबंधों का असर दुनिया पर बहुत कम होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तेल कंपनियों को हो रहा घाटा, 16 मार्च से पहले 12 रुपए बढ़ सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

यामाहा ने लॉन्च किया Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर, खत्म हो जाएगा पेट्रोल का खर्च, जानें कीमत

कच्चे तेल के भाव में बड़ा उछाल, देश में 122 दिनों से पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर

क्रूड आयल में लगी आग : 25 रुपए तक महंगे हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल, 8 साल बाद फिर 110 डॉलर के पार निकला कच्चा तेल

त्रिपुरा में बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच भिड़ंत, फेंका गया पेट्रोल बम, कई घायल

Leave a Reply