सोने की कीमतों में आज फिर आई गिरावट, चांदी की कीमतों में तेजी

सोने की कीमतों में आज फिर आई गिरावट, चांदी की कीमतों में तेजी

प्रेषित समय :10:40:53 AM / Mon, Mar 21st, 2022

नई दिल्ली. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने की कीमतों में एक बार फिर गिरावट आई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज अप्रैल वायदा सोने का भाव 0.08 फीसदी प्रति 10 ग्राम गिर गया. हालांकि, चांदी की कीमतों में तेजी आई है. एमसीएक्स पर मई वायदा चांदी की कीमत में 0.21 फीसदी प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी दर्ज की गई. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने की दरें आज स्थिर थीं क्योंकि निवेशकों की नजर रूस-यूक्रेन में जारी जंग के घटनाक्रम पर थी. हाजिर सोना 1,921.80 डॉलर प्रति औंस पर सपाट था, जो पिछले सप्ताह के दो सप्ताह के निचले स्तर के करीब ट्रेड कर रहा था.

पिछले हफ्ते अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद सोने और चांदी में गिरावट आई और आगामी नीतिगत बैठकों में 6 और दरों में बढ़ोतरी का संकेत दिया. यूएस फेडरल रिजर्व के चेयरमैन ने रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उच्च मुद्रास्फीति और कम आर्थिक विकास के बारे में भी चिंता व्यक्त की. आज एमसीएक्स पर अप्रैल वायदा सोने का दाम 41 रुपये घटकर 51.406 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. वहीं, मई वायदा चांदी की कीमत 140 रुपये बढ़कर 68,016 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. MCX पर सोने की कीमत हाई स्तर 55,558 रुपये प्रति 10 ग्राम से करीब 4000 रुपये गिर गई है.

फरवरी महीने में गोल्ड ईटीएफ से निवेशकों ने 248 करोड़ की कुल निकासी की है. निवेशक इसकी जगह पर इक्विटी फंड में निवेश कर रहे हैं. जनवरी में गोल्ड ईटीएफ से कुल 452 करोड़ की निकासी की गई थी. यह लगातार दूसरा महीना है जब निवेशकों ने गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड से निकासी की है. फरवरी के अंत में गोल्ड ईटीएफ का AUM बढ़कर 18727 करोड़ रुपए हो गया. जनवरी के अंत में यह 17839 करोड़ रुपए था. फरवरी में इस फोलियो ने कुल 3.09 लाख नए सदस्य जोड़े. इसके बाद फोलियो की कुल संख्या बढ़कर 37.74 लाख हो गई.

गोल्ड को हमेशा इंफ्लेशन के खिलाफ हेजिंग के रूप में देखा जाता है. इसके अलावा पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करने के लिए भी गोल्ड में निवेश किया जाता है. कमोडिटी में उछाल के कारण गोल्ड के प्रति निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी है. हालांकि, यह लगातार दूसरा महीना है जब गोल्ड ईटीएफ से निवेश निकाला गया है. SIP यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में उछाल देखा जा रहा है. एसआईपी में ज्यादा हिस्सा इक्विटी फंड में निवेश किया जा रहा है. निवेशक एसआईपी के जरिए ईटीएफ के मुकाबले इक्विटी में ज्यादा निवेश को तवज्जो दे रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

1000 रुपए से ज्यादा महंगा हुआ सोना, चांदी भी चमकी

रूस-यूक्रेन युद्ध का असर : सोना और चांदी के रेट में जोरदार उछाल, इतना पहुंच गया भाव

GAIL India में इन पदों पर बिना परीक्षा नौकरी पाने का गोल्डन चांस

फॉरेक्स रिजर्व में बूम: 2.198 अरब डॉलर बढ़ा देश का खजाना, इतना है गोल्ड रिजर्व

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 87.8 करोड़ डॉलर घटा, जानिए कितना है गोल्ड रिजर्व

Leave a Reply