श्रीलंका में तेल के लिए मचा हाहाकार, सेना की मौजूदगी में बांटा जा रहा है पेट्रोल-डीजल, पंपों पर कतार में खड़े 3 बुजुर्गों की मौत

श्रीलंका में तेल के लिए मचा हाहाकार, सेना की मौजूदगी में बांटा जा रहा है पेट्रोल-डीजल, पंपों पर कतार में खड़े 3 बुजुर्गों की मौत

प्रेषित समय :20:42:22 PM / Tue, Mar 22nd, 2022

कोलंंबो. पड़ोसी देश श्रीलंका इन दिनों आर्थिक संकट से जूझ रहा है. वहां जरूरी चीजों के भाव आसमान छू रहे हैं. डीजल-पेट्रोल और गैस के मामले में स्थिति कुछ ज्यादा ही गंभीर हो चुकी है. पेट्रोल-डीजल खरीदने के चक्कर में कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहां अब हालात इस कदर बिगड़ चुके हैं कि श्रीलंका की सरकार ने पेट्रोल पंपों ओर गैस स्टेशनों पर सेना तैनात करने का फैसला किया है.

पेट्रोल-डीजल की भारी किल्लत

श्रीलंका में न सिर्फ डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़े हैं, बल्कि इनकी किल्लत भी हो गई है. इसके चलते पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. हजारों लोग घंटों तक कतार में खड़े होकर तेल खरीद रहे हैं.

कतार में खड़े तीन बुजुर्गों की मौत

एक मीडिया रिपोर्ट में श्रीलंकाई सेना के प्रवक्ता नीलांथा प्रेमारत्ने के हवाले से बताया गया है कि घंटों तक कतार में खड़े रहने के बाद तीन बुजुर्गों की मौत हो गई. इस घटना के बाद पेट्रोल पंपों पर सेना तैनात करने का निर्णय लिया गया है. प्रेमारत्ने ने कहा कि सेना सिर्फ तेल बांटने में मदद करेगी जिससे कि हालात नहीं बिगड़ें. उन्होंने कहा कि देश के सभी पेट्रोल पंपों पर सेना के कम कम से कम 2-2 जवानों की तैनाती होगी.

जमाखोरी की शिकायत

अधिकारियों का कहना है कि सेना की तैनाती लोगों की मदद करने के लिए है, न कि लोगों के अधिकार छीनने के लिए. सरकार के प्रवक्ता रमेश पाथिराना का कहना है कि गलत तरीके से डीजल-पेट्रोल बांटे जाने और जमाखोरी की शिकायतें मिलने के बाद सेना को तैनात किया जा रहा है.

हिंसा की घटनाएं

श्रीलंका में पेट्रोल-डीजल समेत कई जरूरी चीजों की किल्लत हो जाने के कारण कई जगहों पर छिटपुट हिंसा की खबरें आई हैं. पुलिस ने बताया कि सोमवार को एक ऐसी ही घटना मे एक व्यक्ति की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई. एक तिपहिया वाहन के चालक के साथ हुई बहस के बाद यह घटना हुई थी. इससे पहले तपती धूप में कतार में घंटों तक लगने को मजबूर होने के बाद तीन बुजुर्गों की मौत हो गई थी. अधिकारियों को उम्मीद है कि सेना को तैनात किए जाने जाने के बाद स्थिति में सुधार आएगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत ने श्रीलंका को दी एक अरब डालर की सहायता, भारी वित्तीय संकट से जूझ रहा पड़ोसी देश

पड़ोसी मुल्क श्रीलंका पर महंगाई की मार, भारी विद्रोह, राष्ट्रपति के कार्यालय पर बोला धावा, भारत ने दिया मदद का भरोसा

बेंगलुरू में टीम इंडिया ने किया श्रीलंका का सफाया, 238 रन से जीतकर टेस्ट के साथ सीरीज पर कब्जा

बेंगलुरु टेस्ट: दूसरे दिन स्टंप्स तक श्रीलंका 28/1, बुमराह को मिला एक विकेट; टारगेट 447 रन

भारत ने बेंगलुरू टेस्ट की दूसरी पारी घोषित की, श्रीलंका के सामने 447 रन का टारगेट, दूसरी पारी में टीम इंडिया ने बनाए 303/9

109 रन पर सिमटी श्रीलंका की पहली पारी, जसप्रीत बुमराह ने लिए पांच विकेट

Leave a Reply