बेंगलुरू में टीम इंडिया ने किया श्रीलंका का सफाया, 238 रन से जीतकर टेस्ट के साथ सीरीज पर कब्जा

बेंगलुरू में टीम इंडिया ने किया श्रीलंका का सफाया, 238 रन से जीतकर टेस्ट के साथ सीरीज पर कब्जा

प्रेषित समय :18:19:34 PM / Mon, Mar 14th, 2022

बेंगलुरू. वनडे, टी20 के बाद टेस्ट क्रिकेट में भी रोहित शर्मा की कप्तानी का शानदार आगाज हुआ है. रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली ही टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का सफाया कर दिया. बेंगलुरू टेस्ट के तीसरे दिन भारत ने श्रीलंका को 238 रनों के भारी-भरकम अंतर से हराकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली.

श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने एक बेहतरीन शतक जमाया, लेकिन 447 का लक्ष्य हासिल करना इस टीम के लिए कभी भी संभव नहीं था. जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने श्रीलंकाई कप्तान समेत पूरी टीम के संघर्ष को तोड़ते हुए दूसरी पारी में सिर्फ 208 रनों पर समेट दिया और सीरीज अपने नाम की. भारत ने 28 साल बाद श्रीलंका का क्लीन स्वीप किया है.

भारत ने मैच के दूसरे दिन ही श्रींलका को मुकाबले से बाहर कर दिया था. पहले तो श्रीलंका की पहली पारी सिर्फ 109 रनों पर समेट कर 144 रन की बढ़त ली. फिर ऋषभ पंत के रिकॉर्ड सबसे तेज (भारतीय) अर्धशतक और श्रेयस अय्यर के इस मैच में दूसरे अर्धशतक के दम पर भारत ने 303 के स्कोर पर पारी घोषित की और श्रीलंका को 447 रन का बड़ा लक्ष्य दिया. इसके जवाब श्रीलंका ने दमदार संघर्ष दिखाया, लेकिन वह फिर भी इतने बड़े लक्ष्य के सामने नाकाफी था.

पहली पारी में 109 रनों पर ऑल आउट होने के बाद दूसरी पारी में श्रीलंका के बल्लेबाज़ों को टिक कर खेलने की ज़रूरत थी. लेकिन एक बार फिर वे ऐसा करने में नाकामयाब रहे. हालांकि, कप्तान दिमुथ करुणारत्ने एक छोर पर डटे रहे. उन्होंने 174 गेंदों में 15 चौकों की मदद से 107 रनों की शानदार पारी खेली. टेस्ट क्रिकेट में उनका यह 14वां शतक है. उनके अलावा कुसल मेंडिस ने 60 गेंदों में 54 रन बनाए.

भारतीय गेंदबाजों की आग उगलती गेंदबाजी के आगे श्रीलंका के आठ बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. लाहिरु थिरिमाने 00, एंजलो मैथ्यूज़ 01, धनंजय डी सिल्वा 04 और निरोशन डिकवेला 12 रन बनाकर आउट हुए. वहीं चरिथ असालंका 05, लसिथ एंबुलडेनिया 02, सुरंगा लकमल 01 और विश्वा फर्नांडो 02 रन बनाकर आउट हुए. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत-श्रीलंका पिंक बाल टेस्ट मैच: श्रेयस अय्यर शतक से चूके, टीम इंडिया की पहली पारी 252 रन पर सिमटी

न्यूजीलैंड ने 62 रनों से जीता मैच, टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज ने बताया हार का कारण

BCCI का टीम इंडिया के 25 खिलाड़ियों को आदेश, IPL 2022 से पहले NCA फिटनेस कैंप में देनी होगी हाजिरी

भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट : पहले दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया का स्कोर 357/6, शतक से चूके पंत

टीम इंडिया ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया, सीरीज में 3-0 से की क्लीन स्वीप

Leave a Reply