NATO नेताओं ने ब्रसेल्स में की मुलाकात, जो बाइडेन बोले- यूक्रेन के आत्‍मरक्षा के अधिकार की करेंगे रक्षा

NATO नेताओं ने ब्रसेल्स में की मुलाकात, जो बाइडेन बोले- यूक्रेन के आत्‍मरक्षा के अधिकार की करेंगे रक्षा

प्रेषित समय :18:57:06 PM / Thu, Mar 24th, 2022

ब्रसेल्स. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन (Ukraine) पर रूस के अकारण और अनुचित आक्रमण की शुरुआत के एक महीने बाद आज नाटो नेताओं ने ब्रसेल्स में मुलाकात की. हम रूसी आक्रमण से लड़ने और उनके आत्मरक्षा के अधिकार को बनाए रखने के लिए सुरक्षा सहायता के साथ यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पश्चिमी सहयोगी देशों के नेताओं ने यूक्रेन में रूसी हमले को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर दबाव बढ़ाने के लिए गुरुवार को तीन सम्मेलनों में से पहला सम्मेलन प्रारंभ किया. बाइडेन और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के अन्य नेताओं ने गठबंधन के मुख्यालय में मुलाकात की, जहां उन्होंने अपने सम्मेलन से पहले एक सामूहिक तस्वीर खिंचवाई.

गुरुवार को यूरोपीय कूटनीतिक राजधानी ब्रसेल्स नाटो की एक आपात बैठक की मेजबानी कर रहा है. साथ ही यहां जी-7 (विश्व के सात औद्योगीकृत देशों) और यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों का एक सम्मेलन भी हो रहा है. बाइडेन इन तीनों बैठकों में शरीक होंगे. बाइडेन रूस पर नए प्रतिबंध लगाने के लिए सहयोगियों को मनाने की उम्मीदों के साथ बुधवार देर शाम यहां पहुंचे थे. पिछले चार हफ्तों में कई प्रतिबंधों, बहिष्कार और जुर्माने से रूस की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गई है.

यूक्रेन पर रूस के हमला करने के बाद मॉस्को पर दबाव बनाने में पश्चिमी देश काफी हद तक एकजुट हुए हैं, हालांकि व्यापक स्तर पर ये भी स्वीकार किया जा रहा है कि इस एकजुटता की वक्त की कसौटी पर जांच होगी, क्योंकि युद्ध का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूक्रेन में जंग के बीच बोले बाइडेन- पुतिन ने दो ही विकल्प छोड़े, तीसरा विश्वयुद्ध या रूस पर आर्थिक बैन

बाइडेन ने पुतिन को यूक्रेन पर हमले की ‘भारी कीमत’ चुकाने की चेतावनी दी

बाइडेन ने की अमेरिकी नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने की अपील

ISIS के सरगना अबू इब्राहिम को अमेरिकी सेना ने किया ढेर, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट कर दी जानकारी

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट को जल्‍द मिलेगी पहली अश्‍वेत महिला जज, राष्‍ट्रप‍त‍ि जो बाइडेन ने किया ऐलान

Leave a Reply