यूपी विधान परिषद चुनाव: बगैर लड़े ही बीजेपी ने जीत ली 9 सीटें, पांच सीटों में SP से होगा सीधा मुकाबला

यूपी विधान परिषद चुनाव: बगैर लड़े ही बीजेपी ने जीत ली 9 सीटें, पांच सीटों में SP से होगा सीधा मुकाबला

प्रेषित समय :10:56:03 AM / Fri, Mar 25th, 2022

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 36 सीटों के लिए हो रहे चुनाव के पहले चरण की 30 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने बिना चुनाव ल़ड़े ही नौ सीटें जीत ली है. इस समाजवादी पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. बदायूं, हरदोई, बांदा-हमीरपुर समेत कई सीटों पर एसपी प्रत्याशियों द्वारा नाम वापस लेक बीजेपी के लिए जीत का रास्ता साफ कर दिया है. गुरुवार को ही विभिन्न दलों के 19 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए हैं और अब पहले चरण की 30 में से 21 सीटों के लिए 9 अप्रैल को वोटिंग होगी.

जानकारी के मुताबिक विधान परिषद के चुनाव में बीजेपी ने बदायूं, हरदोई, खीरी, मिर्जापुर-सोनभद्र, बांदा-हमीरपुर, अलीगढ़, बुलंदशहर और मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में निर्विरोध जीत दर्ज की की है. वहीं मथुरा-एटा-मैनपुरी एक ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है जहां से दो उम्मीदवार चुने जाते हैं और यहां एसपी के उदयवीर सिंह और राकेश यादव के कागजात जांच में खारिज कर दिए गए थे. उदयवीर केवल एक सेट का नामांकन कर पाए, जब वह दूसरा सेट जमा करने जा रहे थे, तो उनका आरोप है कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उनके साथ मारपीट की थी. इसके साथ ही एसपी प्रत्याशियों में बदायूं से सिनोद शाक्य, हरदोई से रजीउद्दीन, मिर्जापुर-सोनभद्र से रमेश यादव और बांदा-हमीरपुर से आनंद कुमार ने नामांकन वापस ले लिया. इसके अलावा बुलंदशहर से आरएलडी-एसपी गठबंधन की उम्मीदवार सुनीता शर्मा भी मैदान से हट गईं. जबकि लखीमपुर खीरी सीट से एसपी प्रत्याशी अनुराग पटेल के नामांकन पत्रों के तीनों सेटों को पहले ही रद्द कर दिया था.

अलीगढ़ से एसपी प्रत्याशी जसवंत सिंह के नामांकन पत्र को भी जांच के बाद खारिज कर दिया गया था. लिहाजा इस सीट पर भी बीजेपी प्रत्याशी चुनाव लड़ने से पहले ही चुनाव जीत गए हैं और उन्हें विजयी घोषित किया गया है. फिलहाल गुरुवार को 19 प्रत्याशियों के नाम वापस लेने के बाद अब राज्य की 21 सीटों के लिए 76 उम्मीदवार मैदान में हैं. जानकारी के मुताबिक प्रतापगढ़ और मेरठ-गाजियाबाद सीट से सबसे ज्यादा छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि आजमगढ़-मऊ, इलाहाबाद, आगरा-फिरोजाबाद और मुजफ्फरनगर-सहारनपुर से पांच-पांच, पीलीभीत-शाहजहांपुर, रायबरेली, सुल्तानपुर और झांसी-जालौन-ललितपुर से चार-चार उम्मीदवार चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं.

फिलहाल बीजेपी के नौ प्रत्याशी बगैर चुनाव लड़े ही चुनाव जीत गए हैं. इसमें में बदायूं से वागिश पाठक, हरदोई से अशोक अग्रवाल, लखीमपुर खीरी से अनूप गुप्ता, मिर्जापुर-सोनभद्र श्याम नारायण सिंह उर्फ विनीत सिंह, बांदा-हमीरपुर से जितेंद्र सिंह सेंगर, अलीगढ़ से ऋषिपाल सिंह, बुलंदशहर नरेंद्र भाटी और मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से ओम प्रकाश सिंह और आशीष यादव चुनाव जीते हैं.

बहरहाल राज्य विधान परिषद के चुनाव में पहले चरण की 30 सीटों में से पांच सीटें ऐसी हैं जहां बीजेपी और एसपी के बीच सीधा मुकाबला होगा और इसमें मुरादाबाद-बिजनौर, लखनऊ-उन्नाव, बहराइच, गाजीपुर और कानपुर-फतेहपुर सीट शामिल हैं. इसके साथ ही गाजीपुर में एसपी प्रत्याशी भोलानाथ शुक्ला ने नाम वापस ले लिया है और पार्टी ने मदन सिंह को समर्थन दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर प्रदेश: विधान परिषद के चुनावों की तारीखों में बदलाव, 35 सीटों पर अब 9 अप्रैल को होगा द्विवार्षिक चुनाव

बिहार के डिप्टी सीएम ने किया ऐलान, विधान परिषद की सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी

यूपी: राजा भैया के करीबी विधायक को एमपी-एमएलए कोर्ट ने सुनाई 7 साल की सजा, लगाया 10 हजार का जुर्माना

यूपी: अखिलेश यादव ने छोड़ी आजमगढ़ सीट, बने रहें विधायक, आजम खान का भी रामपुर सीट से इस्तीफा

यूपी के मदरसों में लगातार घट रही मुस्लिम बच्चों की दिलचस्पी, छह साल में 80% घट गई संख्या

यूपी में योगी तो पार पा गए, लेकिन मोदी टीम की अप्रत्यक्ष हार बढ़ाएगी बीजेपी की बेचैनी?

Leave a Reply