यूक्रेन का आरोप: मारियुपोल ड्रामा थिएटर पर रूस की बमबारी में मारे गए 300 नागरिक

यूक्रेन का आरोप: मारियुपोल ड्रामा थिएटर पर रूस की बमबारी में मारे गए 300 नागरिक

प्रेषित समय :08:05:05 AM / Sat, Mar 26th, 2022

कीव. यूक्रेनी अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि पिछले हफ्ते मारियुपोल में एक थिएटर पर किए गए रूसी हवाई हमले में लगभग 300 लोग मारे गए. यूक्रेन ने इसे युद्ध में ज्ञात नागरिकों पर अब तक के सबसे घातक हमले की संज्ञा दी है. हवाई हमलों से बचने के लिए इस थिएटर के अंदर सैकड़ों लोग छिपे हुए थे. यूक्रेनी अधिकारियों के मुताबिक इस बिल्डिंग को टारगेट न किया जाए इसलिए इमारत के बाहर दो स्थानों पर रूसी भाषा में फेद अक्षरों में चिल्ड्रन लिखा गया था, जिससे यह आसमान से दिखाई दे सके कि इस थिएटर में आम नागरिकों ने शरण ले रखी है. लेकिन रूस की वायु सेना ने इस थिएटर को नहीं बख्शा.

रूसी हमले में बर्बाद हो चुके मारियुपोल शहर में 16 मार्च को यह एयर स्ट्राइक हुई थी. यूक्रेनी सरकार कई दिनों तक हमले में मारे गए लोगों की संख्या बता सकने में असमर्थ थी. प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से शुक्रवार को यूक्रेन सरकार ने अपने टेलीग्राम चैनल पर थिएटर हमले में मरने वालों की संख्या की घोषणा की. हालांकि, रूस ने इस तरह के किसे हमले से इनकार किया है.

फिर भी, यह खबर उन आरोपों को हवा देने के लिए निश्चित है कि मॉस्को ने नागरिकों को मारकर युद्ध अपराध किया है, चाहे जानबूझकर किया हो या गलती से. यह घटना नाटो पर यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता बढ़ाने का दबाव बढ़ा सकती है. रूस के साथ सीधे युद्ध में शामिल होने से बचने के लिए नाटो ने अब तक युद्धक विमानों की आपूर्ति करने या यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन स्थापित करने से इनकार कर किया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जेक सुलिवन ने शुक्रवार को कहा कि थिएटर पर रूसी बमबारी की खबर से उन्हें आघात पहुंचा है, विशेष रूप से इस तथ्य को देखते हुए कि यह एक सिविलियन टारगेट था. निर्दोष लोगों पर यह हमला के जीवन के प्रति एक क्रूर नजरिया है. यूक्रेन का मारियुपोल शहर पूरी तरह तबाही हो चुका है, यहां आसमान से हुई बमबारी के कारण जमीन में बने गड्ढे और खोखली इमारतों के बीच दफनाए गए शव दिखाई पड़ते हैं.

रूसी सेना ने कहा है कि यूक्रेन में उसके 1,351 सैनिक मारे गए हैं और 3,825 घायल हुए हैं. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या हताहतों की संख्या में मॉस्को समर्थक अलगाववादी ताकतें शामिल या अन्य जो रक्षा मंत्रालय का हिस्सा नहीं हैं, जैसे कि नेशनल गार्ड, वे भी शामिल हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में, नाटो ने अनुमान लगाया था कि 4 हफ्ते की लड़ाई में 7,000 से 15,000 रूसी सैनिक मारे गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

NATO नेताओं ने ब्रसेल्स में की मुलाकात, जो बाइडेन बोले- यूक्रेन के आत्‍मरक्षा के अधिकार की करेंगे रक्षा

रूस-यूक्रेन युद्ध से नासिक के अंगूर किसानों को हो रहा बड़ा नुकसान, पूरी तरह से रुक गया है निर्यात

राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- NATO को मान लेना चाहिए कि वह रूस से डरता है, इसलिए नहीं कर रहा यूक्रेन को स्वीकार

यूक्रेन में पढ़ रहे फाइनल ईयर के छात्रों को बिना परीक्षा के मिलेगी एमबीबीएस की डिग्री

पहले मिसाइलों से हमला, अब यूक्रेन के लोगों को भूख से तड़पा रही रूसी सेना

Leave a Reply