पांच दिनों के अंदर चौथी बार बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए आज क्या हैं नई कीमतें

पांच दिनों के अंदर चौथी बार बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए आज क्या हैं नई कीमतें

प्रेषित समय :07:40:54 AM / Sat, Mar 26th, 2022

नई दिल्ली. देश में महंगाई बढ़ती ही जा रही है. आज पेट्रोल और डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम 80 पैसे बढ़ गए हैं, जिसके बाद राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 98 रुपए 61 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 89 रुपए 87 पैसे हो गई है. कल भी राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 80 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी. चार महीने से ज्यादा के अंतराल के बाद मंगलवार को पहली बार इन कीमतों में बदलाव किया गया था, जिसके बाद पिछले पांच दिनों के अंदर चौथी बार ईंधन महंगा हुआ है. 

देश की आर्थिक राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 113 रुपए 29 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 97 रुपए 49 पैसे हो गई है. यहां पेट्रोल की कीमत में में 84 पैसे और डीजल की कीमत में 85 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. हाल ही में कच्चे तेल की कीमतों में तंग आपूर्ति के डर से लगभग 35-40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

गौरतलब है कि नवंबर की शुरूआत से मंगलवार तक ईधन की कीमतें स्थिर रहीं थी, उस दौरान केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपए और 10 रुपए प्रति लीटर की कमी की थी. ओएमसी विभिन्न कारकों के आधार पर परिवहन ईंधन लागत में बदलाव करती है. आखिरी कीमत में उत्पाद शुल्क, मूल्य वर्धित कर और डीलर का कमीशन शामिल है.

आशंका है कि रूस के खिलाफ मौजूदा प्रतिबंध ज्यादा वैश्विक आपूर्ति को कम कर देंगे और विकास को प्रभावित करेंगे. कच्चे तेल की कीमत सीमा भारत के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि इससे पेट्रोल और डीजल 15 से 25 रुपए महंगा हो सकता है.  फिलहाल भारत अपनी जरूरत का करीब 85 फीसदी कच्चे तेल का आयात करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

5 महीने ईंधन की कीमतें नहीं बढ़ाने से पेट्रोलियम कंपनियों को हुआ 19,000 करोड़ का नुकसान, मूडीज ने जारी की रिपोर्ट

महंगाई का एक और झटका: पेट्रोल-डीजल के बाद अब पीएनजी-सीएनजी के भी बढ़ गए दाम

श्रीलंका में तेल के लिए मचा हाहाकार, सेना की मौजूदगी में बांटा जा रहा है पेट्रोल-डीजल, पंपों पर कतार में खड़े 3 बुजुर्गों की मौत

कच्चे तेल के भाव में तेजी से कमी, 2 से 3 रुपए सस्ता हो सकता है पेट्रोल डीजल

संसद में बोले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी- US में तो 50 फीसदी महंगा हुआ पेट्रोल, भारत में महज 5%

Leave a Reply