गर्मियों में दिन में एक बार जरूर खाएं प्याज, लू से होगा बचाव

गर्मियों में दिन में एक बार जरूर खाएं प्याज, लू से होगा बचाव

प्रेषित समय :09:07:07 AM / Sun, Mar 27th, 2022

लगभग हर भारतीय घरों में हर दिन प्याज का इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है. वहीं प्याज को सलाद के रूप में भी खूब पसंद किया जाता है. आपको बता दें कि कच्चा प्याज गर्मियों के मौसम में बहुत गुणकारी माना जाता है. दरअसल प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. इसके अलावा प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन-सी भी पाया जाता है. गर्मियों के दिनों में प्याज को डाइट में शामिल करने से शरीर को ठंडक मिलती है और लू लगने से भी बचा जा सकता है. वहीं गर्मियों में प्याज खाने से कई तरह के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है. आइए जानते हैं कि गर्मियों में प्याज खाने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं. गर्मियों में प्याज खाने के फायदे
शरीर होता है ठंडा

प्याज की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मियों में प्याज का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है. प्याज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो गर्मी से बचाने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. गर्मियों में प्याज खाने से शरीर का टेम्प्रेचर नॉर्मल बना रहता है और बीमारियां भी कम होती हैं.
लू से बचता है शरीर
गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में प्याज को जरूर शामिल करें. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी और लू से बचाने में मदद करते हैं. गर्मियों में प्याज खाने से गर्मी भी कम लगती है और डिहाईड्रेशन भी नहीं होता.
पाचन में होता है सुधार
अगर आपको गर्मियों में पाचन की समस्या होने लगती है तो आप प्याज का सेवन जरूर करें. प्याज को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं. प्याज पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है. गर्मियों में लोगों को अक्सर पेट की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में प्याज शरीर को स्वस्थ रख सकता है.
इम्यूनिटी होती है स्ट्रॉन्ग
प्याज में पाया जाने वाला सेलेनियम इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करता है. कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में प्याज को जरूर शामिल करें. प्याज खाने से इम्यूनिटी मजबत होती है और वायरल बीमारियां भी दूर रहती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

जापान के मेंटल हेल्थ क्लिनिक में आग, 10 महिलाओं समेत 27 की मौत

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

Leave a Reply