2 साल बाद आज से फिर शुरू हुई नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें, चेक करें लेटेस्ट ट्रैवल गाइडलाइंस

2 साल बाद आज से फिर शुरू हुई नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें, चेक करें लेटेस्ट ट्रैवल गाइडलाइंस

प्रेषित समय :08:32:11 AM / Sun, Mar 27th, 2022

नई दिल्ली. आज से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें फिर से चालू कर दी गई हैं. इसके लिए देश के हवाईअड्डे और एयरलाइन कंपनियां पूरी तरह से तैयार हैं. अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा शुरू होने से इस क्षेत्र को विकास की उड़ान भरने में मदद मिलेगी. भारतीय एयरलाइंस के अलावा एमिरेट्स और वर्जिन अटलांटिक जैसी विदेशी एयरलाइंस भी नियमित उड़ानों की बहाली को लेकर खासी रोमांचित हैं. आपको बता दें कि भारत में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन 23 मार्च 2020 से ही बंद थी. कोविड-19 महामारी की पहली लहर आने के साथ ही इस पर रोक लगी थी और समय के साथ वह पाबंदी बढ़ती चली गई. लेकिन अब यह रोक खत्म हो गया है. आज से भारत से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें नियमित तौर पर शुरू हो गई.

हालांकि कुछ देशों के साथ बायो-बबल व्यवस्था के तहत कोरोना काल में भी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित होती रही हैं, लेकिन वह एक सीमित व्यवस्था रही है. राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को उम्मीद है कि अप्रैल के पहले हफ्ते से नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में खासी तेजी आएगी. महामारी से बुरी तरह प्रभावित रहा विमानन उद्योग धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है और नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने से उसमें नई जान आने की संभावना है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गत 8 मार्च को ऐलान कर दिया था कि 27 मार्च 2022 से नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो जाएंगी. इसके साथ ही कोविड रोकथाम संबंधी प्रावधानों को भी संशोधित किया गया है. देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विली बोल्टर ने एक बयान में कहा कि इंडिगो अंतर्राष्ट्रीय परिचालन को कोविड-पूर्व स्तर पर ले जाने को उत्सुक है लेकिन यह अन्य देशों के आगमन संबंधी नियमों पर भी निर्भर करेगा.

देश के सबसे बड़े हवाईअड्डे आईजीआईए का परिचालन करने वाली कंपनी डीआईएएल ने उम्मीद जताई है कि यहां से 60 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित होने लगेंगी. डीजीसीए के मुताबिक, 40 देशों की 60 एयरलाइनों को ग्रीष्मकाल के दौरान भारत से और भारत के लिए 1,783 फ्रीक्वेंसी संचालित करने की अनुमति दी गई है. ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम 27 मार्च से 29 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा.

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम के लिए छह भारतीय एयरलाइनों के लिए कुल 1,466 अंतर्राष्ट्रीय प्रस्थान को मंजूरी दी है. एयरलाइंस 27 देशों में 43 गंतव्यों के लिए काम करेगी. इसके अलावा, अमीरात, वर्जिन अटलांटिक और लॉट पोलिश सहित विभिन्न विदेशी एयरलाइनों ने भी भारत के लिए और भारत से अपनी सेवाओं के बारे में योजनाओं की घोषणा की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्र सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को लिखी लेटर, माननीयों को उनकी पसंद की सीट, चेक इन में प्राथमिकता और लॉउंज एक्सेस मिले

खिलौने वाले हवाई जहाज को 28 साल की महिला ने बना लिया अपना बॉयफ्रेंड

हवाई यात्रा हुई महंगी, एयर इंडिया सहित सभी एयरलाइंस ने इकनॉमी टिकट के रेट 40 से 50% बढ़ाए

हवाई जहाज के तेल की कीमतें 3.3 फीसदी बढ़ी, इस साल पांचवीं बार बढ़े दाम

70 साल में भारत में 74 हवाई अड्डे थे और हमने पिछले 8 साल में 70 और बनाए: ज्योतिरादित्य सिंधिया

हमले में मारे गए 4300 रूसी सैनिक, 27 हवाई जहाज और 26 हेलीकॉप्टर समेत कई बख़्तरबंद कारें नष्ट, यूक्रेन का दावा

Leave a Reply