Oscar Awards: भारत की Writing With Fire अवॉर्ड से चूकी, 6 अवॉर्ड जीतकर Dune मूवी ने बनाया दबदबा

Oscar Awards: भारत की Writing With Fire अवॉर्ड से चूकी, 6 अवॉर्ड जीतकर Dune मूवी ने बनाया दबदबा

प्रेषित समय :08:59:50 AM / Mon, Mar 28th, 2022

नई दिल्ली. 94वें एकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर रव‍िवार 27 मार्च को कैल‍िफोर्न‍िया स्थ‍ित लॉस एंजेल‍िस के डॉल्बी थ‍िएटर में हुए. भारत में ऑस्कर का प्रसारण 28 मार्च सुबह साढ़े 5 बजे से जारी है. इस साल प्रतिष्ठित अवॉर्ड शो के होस्ट Regina Hall, Amy Schumer, Wanda Skye हैं. अवॉर्ड सेरेमनी में युद्ध की मार झेल रहे यूक्रेन में जान गंवा चुके लोगों के लिए दो मिनट का मौन रखा गया और साथ ही अपील की गई कि जो मदद करने के काबिल हैं, वो आगे आएं और यूक्रेन को अपना समर्थन दें.

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में Summer of Soul ऑस्कर जीतने में कामयाब रही. भारत की ओर से इस कैटेगरी में नॉमिनेट हुई फिल्म Writing With Fire अवॉर्ड से चूक गई. फिल्म 'आर्मी ऑफ द डेड' ने फैंस च्वाइस अवॉर्ड जीता. फिल्म में बॉलीवुड एक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने भी एक अहम् किरदार निभाया था. Troy Kotsur को बेस्ट एक्टर इन सपोर्ट‍िंग रोल के लिए ऑस्कर दिया गया. इस अवॉर्ड के लिए Ciarán Hinds (Belfast), Jesse Plemons (The Power of the Dog), J.K Simmons (Being the Ricardos) और Kodi Smit-McPhee (The Power of the Dog) को भी नॉमिनेशन मिला था लेकिन Troy Kotsur फिल्म CODA के लिए  बाजी मार ले गए. Troy Kotsur दूसरे ऐसे बधिर एक्टर हैं जिन्होंने ऑस्कर अवॉर्ड जीता है. उन्होंने साइन लैंग्वेज के जरिए अवॉर्ड जीतने के बाद अपनी खुशी जताई. Troy Kotsur ने अपने क्रू मेंबर्स और परिवार का आभार जताया और खासतौर से पिता को बहुत याद किया.

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फ‍िल्म कैटेगरी में जापान की फिल्म Drive My Car ने बाजी मारी. इस कैटेगरी में Drive my Car के अलावा, नार्वे से The Worst Person in the World, डेनमार्क से Flee, इटली से The Hand of God, भूटान से Lunana को नॉम‍िनेशन मिला था. Dune का ऑस्कर में दबदबा रहा. इस फिल्म ने 6 ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किए जिनमें बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट ओरिजनल स्कोर, बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन, बेस्ट साउंड, बेस्ट विजुअल इफेक्ट और बेस्ट सिनेमैटोग्राफर के अवॉर्ड शामिल हैं.

The Long Goodbye ने बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फ‍िल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड जीता. इस फिल्म की कहानी Riz Ahmed ने Aneil Karia के साथ मिलकर लिखी है. CODA के लिए Sian Heder को बेस्ट एडाप्टेड स्क्रीनप्ले अवॉर्ड मिला. वहीं, Kenneth Branagh ने फिल्म Belfast के लिए बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड जीता. डिज़्नी की Encanto ने बेस्ट एनिमेटेड फ़ीचर का अवॉर्ड अपने नाम किया. Sebastian Yatra ने फिल्म के गाने Dos Oruguitas पर परफॉर्म भी किया जिसे बेस्ट सॉन्ग का नॉमिनेशन भी मिला था. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजामौली की ‘आरआरआर’ ने ध्वस्त किए पिछली सारी फिल्मों के रिकॉर्ड्स

द कश्मीर फाइल्स पर शरद पवार ने बीजेपी को घेरा, कहा-फिल्म का इस्तेमाल कांग्रेस को बदनाम करने के लिए, उस समय वीपी सिंह की सरकार थी

मिस्ट्री ड्रामा है फिल्म, रनवे

कोलकाता में पॉकेटमारी के आरोप में गिरफ्तार हुई बांग्ला फिल्म अभिनेत्री

अक्षय कुमार की फिल्म को CBFC ने दी हरी झंडी, U/A सर्टिफिकेट देते हुए लगा डाले कट

Leave a Reply