रेलवे चैत्र नवरात्र में परोसेगा व्रत थाली, प्याज-लहसुन नहीं, सामान्य की जगह सेंधा नमक, जानिए कीमत

रेलवे चैत्र नवरात्र में परोसेगा व्रत थाली, प्याज-लहसुन नहीं, सामान्य की जगह सेंधा नमक, जानिए कीमत

प्रेषित समय :15:08:21 PM / Mon, Mar 28th, 2022

नई दिल्ली. 2 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो रही है. हिंदू धर्म में इन 9 दिनों का विशेष महत्व है. भक्त मां की आराधना करने के लिए व्रत रखते हैं. ताजा खबर भारतीय रेलवे से है. नवरात्र के दौरान उपवास रखने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने खास थाली तैयार की है. इसे नवरात्र व्रत थाली नाम दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, चैत्र नवरात्र को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी ने 2 अप्रैल से ट्रेन में उपवास करने वालों के लिए खाना परोसने का फैसला किया है. इसके लिए रेलवे 28 मार्च से बुकिंग शुरू कर रहा है. इस दौरान ट्रेन में यात्रा करने वाले लोग अपने विशेष नवरात्रि आहार के लिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं.

ऐसे बुक करें फास्टिंग थाली, जानिए कीमत

आईआरसीटीसी 28 मार्च से बुक किए गए टिकटों पर फास्टिंग थाली का विकल्प देना शुरू करेगी, जिसे टिकट की बुकिंग के साथ चुना जा सकता है. इसी तरह जिन लोगों ने पहले टिकट बुक कराया है और उपवास की थाली चाहते हैं, वे ई-केटरिंग या 1323 नंबर पर कॉल करके खाना बुक कर सकते हैं. आईआरसीटीसी की फास्टिंग थाली में प्याज-लहसुन नहीं होगा. वहीं खाने में सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही मेन्यू में फास्टिंग फूड में लस्सी, ताजा जूस, फलाहारी पकोड़े, सब्जियां और पूरी, फल, चाय, दूध से बनी मिठाइयां, सूखे मेवे की खीर शामिल हैं.

यह होगी उपवास थाली की कीमत

आईआरसीटीसी ने उपवास थाली की कीमत 125 रुपये से 200 रुपये रखी है. आईआरसीटीसी के मुताबिक राजधानी, दुरंतो, शताब्दी समेत 500 ट्रेनों में यह सुविधा दी जाएगी. विशेष नवरात्रि प्लेट की सुविधा केवल यात्री के लिए उपलब्ध होगी. यह सुविधा स्टेशन पर मौजूद स्टॉलों पर नहीं मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पश्चिम रेलवे के सभी मंडलों के सेक्शन रेल कवच तकनीक से होंगे लैस, दो ट्रेनों की टक्कर होने से बचाएगा, सुरक्षित होगा सफर

मैहर में नवरात्र मेले पर रेलवे द्वारा यात्री सुविधाओं के लिए 08 जोड़ी सुपरफास्ट ट्रेनों का दिया ठहराव

रेलवे ने स्टेशनों पर शुरू की सैलून सर्विस: मिलेगी बॉडी मसाज और फ़िजियोथेरेपी जैसी सेवाएं

यूपी की दो युवतियां का शव करेली स्टेशन के पास रेलवे ट्रेक पर मिला, चैन्नई से घर वापस लौट रही थीं

रेलवे ने यात्रियों को दी खुशखबरी, चार्ट बनने के बाद भी टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा रिफंड, जानें नई सुविधा के बारे में

Leave a Reply