सड़कों पर नहीं होंगे टोल प्लाजा, जीपीएस से कटेगा टैक्स: नितिन गडकरी

सड़कों पर नहीं होंगे टोल प्लाजा, जीपीएस से कटेगा टैक्स: नितिन गडकरी

प्रेषित समय :15:47:31 PM / Mon, Mar 28th, 2022

नई दिल्ली. भारत में सड़कों की दशा में तेजी से विकास और विस्तार हो रहा है. अब गाडिय़ां 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से सरपट दौड़ रही हैं. इलेक्ट्रिक टोल प्लाजा सिस्टम शुरू होने से टोल नाकों पर लगने वाला समय भी पहले से घटकर काफी कम हो गया है. लेकिन जल्द ही आपको इन टोल प्लाजा से भी छुटकारा मिल जाएगा.

इलेक्ट्रिक टोल प्लाजा के बाद सरकार अब एक और कदम आगे बढ़ाते हुए जीपीएस तकनीक से टोल वसूलने की तैयारी में लगी है. टोल कलेक्शन के लिए जीपीएस सिस्टम लागू होने के बाद टोल नाके हटा दिए जाएंगे. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि नेशनल हाईवे पर अब लोगों को टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ेगा.

संसद के बजट सत्र में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- सड़कों के मामले में सरकार ने कई नई तकनीकों का इस्तेमाल करना शुरू किया है. इलेक्ट्रोनिक टोल का 97 परसेंट कलेक्शन हो रहा है. अब मैं एक जीपीएस सिस्टम लाना चाहता हूं. टोल ही नहीं रहेंगे. टोल नहीं रहने से मतलब टोल खत्म नहीं होगा. आपकी गाड़ी में जीपीएस सिस्टम लगा देंगे. गाड़ी में जीपीएस सिस्टम अनिवार्य भी कर दिया गया है. जीपीएस पर रिकॉर्ड होगा कि आपने कहां से एंट्री ली और कहां निकले. और आपके बैंक अकाउंट से पैसा कट जाएगा. कोई आपको रोकेगा नहीं, कुछ नहीं.

नितिन गडकरी ने कहा, भारत में टोल प्लाजा की जगह पर जीपीएस आधारित ट्रैकिंग सिस्टम लाने के लिए नई पॉलिसी लाने की तैयार कर रहे हैं. इसका मतलब टोल टैक्स का कलेक्शन अब जीपीएस के माध्यम से होगा.

60 किलोमीटर में सिर्फ एक टोल नाका

नितिन गडकरी ने कहा कि जनता की सहूलियत के लिए नेशनल हाईवे पर अब हर 60 किलोमीटर के दायरे में केवल एक ही टोल प्लाजा होगा. एक से अधिक सभी टोल नाकों को हटा दिया जाएगा और यह काम 3 महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 60 किलोमीटर के दायरे में एक से अधिक टोल नाके होने गैर कानूनी है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टोल प्लाजा में पार्टनर बनाकर धोखेबाज अमित खम्परिया ने 48 लाख हड़पे, जबलपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जेल

एमपी विधानसभा अध्यक्ष के पुत्र का रीवा में टोल प्लाजा मैनेजर से विवाद, बातचीत का आडियो वायरल

हिमाचल में टोल प्लाजा पर राजस्थान के विधायक के बेटे की दादागिरी, पुलिस ने भी आसानी से छोड़ा

मथुरा में किसानों का यमुना एक्सप्रेस-वे के मांट टोल प्लाजा पर कब्जा, वाहनों का आना-जाना फ्री

टोल प्लाजा पर जाम लगा तो नहीं चुकाना होगा शुल्क, परिवहन मंत्रालय तैयार कर रहा प्लान

Leave a Reply