पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में किया गृह प्रवेशम योजना का उद्घाटन, 5.21 लाख लोगों को मिला घर

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में किया गृह प्रवेशम योजना का उद्घाटन, 5.21 लाख लोगों को मिला घर

प्रेषित समय :13:51:28 PM / Tue, Mar 29th, 2022

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पीएम आवास योजना के तहत मध्य प्रदेश में गृह प्रवेशम योजना का उद्घाटन किया. इसके तहत 5.21 लाख लोगों को आवास दिया गया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम ने इस योजना का उद्घाटन किया. इस वर्चुअल कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे. पीएम ने अपने संबोधन में बीजेपी की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी बताया. उन्होंने आने वाले नवरात्र के संदर्भ में महिला सशक्तिकरण पर भी जोर दिया.

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र की इस योजना के तहत बनाए गए घरों पर महिलाओं का भी अधिकार है. इस अधिकार ने घर में अन्य वित्तीय निर्णय लेने में महिलाओं की भागीदारी को मजबूत किया है. यह दुनिया भर के बड़े विश्वविद्यालयों में केस स्टडी का विषय है. पीएम ने कहा कि पिछली सरकार ने अपने कार्यकाल में गरीबों के लिए केवल कुछ लाख घर बनाए। हमारी सरकार ने गरीबों को लगभग 2.5 करोड़ घर दिए हैं. इनमें से 2 करोड़ घर गांवों में बने हैं। पिछले 2 वर्षों में कोरोना के कारण बाधाओं के बावजूद इस काम में कोई मंदी नहीं आई.

इस कार्यक्रम में वर्चुअल तौर पर दिए गए संबोधन में पीएम ने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार हो या राज्यों में भाजपा सरकार, सभी सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ चल रहे हैं. सभी गरीबों को सशक्त बनाने के लिए काम कर रहे हैं. उन्‍होंने विपक्ष की भी जमकर खिंचाई की. उन्‍होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों ने गरीबी मिटाने के लिए नारे तो खूब लगाए, लेकिन गरीबों को सशक्त बनाने के लिए काफी नहीं किया. पीएम ने कहा कि उनका मानना ​​है कि जब गरीब सशक्त होते हैं, तो यह उन्हें गरीबी से लड़ने का साहस देता है. जब एक ईमानदार सरकार के प्रयास एक सशक्त गरीब के प्रयास के साथ आते हैं, तो गरीबी हार जाती है.

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने इसको लेकर सोमवार को एक ट्वीट भी किया था जिसमें इस योजना के लाभार्थियों के जीवन की मंगल कामना की गई थी. अपने ट्वीट में उन्‍होंने लिखा था कि मध्य प्रदेश के मेरे ग्रामीण भाई-बहनों के जीवन में एक नया सवेरा आने वाला है. उन्‍होंने आगे लिखा कि उन्‍हें इस कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिल रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान वो लाभार्थियों से बात भी करेंगे.

राज्‍य के सीएम शिवराज का कहना है कि केंद्र और राज्‍य सरकार का संकल्‍प है कि हर गरीब के पास अपना पक्‍का मकान हो। इसके लिए वर्ष 2024 तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को पक्का आवास उपलब्ध करावा दिया जाएगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान भी पीएम आवास योजना के लाभार्थियों से मुलाकात करेंगे और इनमें से एक पंचू रजक के घर खाना खाएंगे. बता दें कि इसमें छतरपुर जिले के 26 हजार 175 हितग्राही भी शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मन की बात में बोले पीएम मोदी- भारत में बनी चीजों की दुनिया में डिमांड, एक्सपोर्ट में हासिल की उपलब्धि

सेन्ट्रल स्कूल का कोटा खत्म करने की मांग, सांसद मोदी बोले- एमपी के पास 10 का कोटा, आते हैं सैकड़ों फोन, जीना हुआ हराम, इसे बंद कीजिए

महात्मा गांधी की पोती ने किया द मोदी स्टोरी का उद्घाटन, यहां मिलेंगी प्रधानमंत्री के जीवन से जुड़ीं कहानियां

मोदी सरकार को सीएम उद्धव ठाकरे ने दिया चैलेंज: यदि हिम्‍मत है तो दाऊद इब्राहिम को मार कर दिखाएं

विवादास्पद बयानों की रानी कंगना की तरह विवेक को भी एक तरफ करना पड़ेगा मोदी टीम को?

Leave a Reply