राजस्थान में मार्च में पड़ रही मई जैसी गर्मी, जयपुर समेत 20 शहरों का पारा 40 डिग्री के पार

राजस्थान में मार्च में पड़ रही मई जैसी गर्मी, जयपुर समेत 20 शहरों का पारा 40 डिग्री के पार

प्रेषित समय :15:59:07 PM / Tue, Mar 29th, 2022

जयपुर. राजस्थान में मार्च में ही गर्मी के तेवर मई जैसे हो गए. जयपुर समेत पूरे प्रदेश में अधिकांश शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री से ऊपर चला गया है. गंगानगर, पिलानी में तापमान सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस ऊपर चला गया है. मौसम विभाग ने भी अगले 4 दिन राज्य में तेज गर्मी पडऩे की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जिलों समेत 20 जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है.

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में वायुमंडल में गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान क्षेत्र के ऊपर एक एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन विकसित हो चुका है. इससे इन एरिया में दबाव की स्थिति बन गई है. वहीं, राज्य के ऊपर पश्चिमी हवाएं भी प्रभावी है. इसके कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. इसके साथ ही कई जिलों में तेज हीटवेव चलने की भी आशंका है. उन्होंने बताया कि इस सिस्टम का असर 1 अप्रैल तक रहेगा. 2 अप्रैल से सिस्टम खत्म होने से एक बार फिर तापमान में मामूली गिरावट आएगी. गर्म हवाओं से राहत मिलने की उम्मीद है.

जयपुर में सीजन में पहली बार पारा 40 पर पहुंचा

तापमान की स्थिति देखे तो जयपुर में पहली बार इस सीजन में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है. अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, उदयपुर, अलवर, सिरोही को छोड़ दे तो शेष राज्य के शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया. जैसलमेर में कल दिन का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो इस शहर के इतिहास में मार्च का दूसरा सबसे गर्म दिन रहा. इससे पहले साल 2018 में 31 मार्च को जैसलमेर में तापमान 42. 7 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ था, जो सबसे गर्म दिन रहा था.

सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहने लगा तापमान

राज्य में तेज गर्मी के कारण कुछ शहरों में तापमान सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर रहने लगा है. श्रीगंगानगर जहां मार्च में औसत तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है. वहां तापमान 40 से ऊपर चला गया. यही स्थिति झुंझुनूं के पिलानी की है. यहां भी कल दिन का तापमान सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा. वहीं जैसलमेर, अलवर, बीकानेर, चूरू में भी दिन का पारा सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस ऊपर रिकॉर्ड किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बीजेपी नेता ने भेजा ट्रेन टिकट, बोले- प्रियंका जी, राजस्थान में लड़कियां लड़ नहीं पा रही हैं जयपुर आकर देखिए

राजस्थान: एमएलए के बेटे पर रेप का आरोप, सुरजेवाला बोले- कांग्रेस सेंगरों की रक्षा नहीं करेगी 

राजस्थान में कांग्रेस MLA के बेटे समेत तीन के खिलाफ नाबालिग से गैंग रेप का केस दर्ज

Leave a Reply