ब्रिटिश उच्चायुक्त ने हिंदी में किया संबोधित, बोले- रूस की वजह से आजकल यूक्रेन में बहुत मुश्किल है

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने हिंदी में किया संबोधित, बोले- रूस की वजह से आजकल यूक्रेन में बहुत मुश्किल है

प्रेषित समय :17:57:30 PM / Thu, Mar 31st, 2022

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त, एलेक्स एलिस ने बुधवार को हिंदी में लोगों को संबोधित किया. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित एक पार्टी में एलिस ने हिंदी में अपनी बात रखी. एलेक्स एलिस ने कहा, नमस्कार मैं और मेरी पत्नी दोनों बहुत खुश हैं कि आज यहां इस बाग में सब लोग हैं. पिछले साल काफी मुश्किल हुई कोविड की वजह से. आजकल यूक्रेन में बहुत मुश्किल है रशिया की वजह से लेकिन आज हम लोग साथ हैं. उन्होंने यह भी कहा कि उनके हिंदी शिक्षक इस वक्त यहां बैठे हैं.

इस आयोजन में मौजूद नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, ब्रिटेन के साथ हमारे लंबे, ऐतिहासिक संबंध रहे हैं, व्यापार, निवेश, जलवायु परिवर्तन, विकास और साझेदारी के कई क्षेत्रों में हमारे बहुत जीवंत संबंध हैं.” कांत ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के संबंध आने वाले वर्षों में और भी बढ़ने और विस्तार करने जा रहे हैं.

बता दें ब्रिटेन की विदेश मंत्री एलिजबेथ ट्रस गुरुवार को भारत की यात्रा पर आ रही हैं. उनकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब यूक्रेन और रूस के बीच एक महीने से ज्यादा समय से घमासान युद्ध चल रहा है. युद्ध की शुरुआत पिछले महीने 24 फरवरी को हुई थी जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था. इसके बाद से ही ब्रिटेन ने रूस के खिलाफ काफी सख्त रुख अपनाया है. ब्रिटेन ने जहां रूस की तीखी आलोचना की है. वहीं मॉस्को पर प्रतिबंध भी लगाए हैं.

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार इस यात्रा के दौरान ट्रस अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ साझा हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगी. समझा जाता है कि ट्रस और जयशंकर के बीच बातचीत के दौरान यूक्रेन की उभरती स्थिति पर विस्तृत चर्चा हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटिश क्वीन के बेटे पर घिनौने आरोप लगाने वाली लड़की वापस लेगी मुकदमा, हुआ समझौता

सीएम चन्नी ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- ब्रिटिश शासन की तरह पंजाब लूटने आई है आप

ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन के चार करीबी सहयोगियों ने दिया इस्तीफा, कमजोर होती जा रही है उनकी स्थिति

ब्रिटिश काल की सुरंग के बाद अब दिल्ली विधानसभा परिसर में मिला फांसी घर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ब्रिटिश प्रिंस चॉर्ल्स की पत्नी के सामने जोर से पादा, शर्म से लाल हो गए थे सभी लोग

Leave a Reply