दुनियाभर में आधी से ज्यादा महिलाएं होती हैं बिना मर्जी के प्रेग्नेंट, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा

दुनियाभर में आधी से ज्यादा महिलाएं होती हैं बिना मर्जी के प्रेग्नेंट, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा

प्रेषित समय :09:22:59 AM / Fri, Apr 1st, 2022

नई दिल्ली. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की विश्व जनसंख्या रिपोर्ट-2022 में चौंकाने वाली बात सामने आयी है. रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में हर साल प्रेग्नेंट होने वाली करीब 12.1 करोड़ महिलाओं में से आधे से ज्यादा महिलाएं बिना मर्जी के प्रेग्नेंट होती हैं. बताया गया कि केवल 57 प्रतिशत महिलाएं प्रेग्नेंट होने और सेक्स संबंधी निर्णय लेने में सक्षम हैं.

2022 रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि बिना मर्जी से प्रेग्नेंट हुई महिलाओं में से 60 प्रतिशत महिलाएं गर्भपात करा देती हैं. इन 60 प्रतिशत मामलों में 45 प्रतिशत मामले असुरक्षित होते जो 5 से 13 फीसदी तक मृत्यु का कारण बन जाती हैं. यूएन जनसंख्या कोष की कार्यकारी निदेशक डॉ. नतालिया केनेम का कहना है कि बिना मर्जी के प्रेग्नेंट हुई महिलाओं के इस आंकड़े उनके मूल अधिकारों के प्रति दुनिया की असफलता को दिखाते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1990 से 2019 के बीच प्रतेक हजार महिलाओं में बिना मर्जी से प्रेग्नेंट हुई महिलाओं की संख्या 79 से कम होकर 64 हो गई है. ये अध्ययन 64 देशों की महिलाओं के साथ किया गया है जिसमें 47 देशों की 40 प्रतिशत महिलाएं गर्भनिरोधक का इस्तेमाल नहीं करती. वहीं, 23 प्रतिशत महिलाएं बिना मर्जी के सेक्स संबंधों में शामिल हो जाती हैं तो वहीं 8 प्रतिशत महिलाएं गर्भनिरोधक का फैसला लेने में असमर्थ रही हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शर्मसार हुई मानवता: चिलचिलाती धूप में चारपाई पर शव रखकर नंगे पैर 5 किलोमीटर पैदल चली महिलाएं, देखें वीडियो

सपने में देखी ईशनिंदा तो मदरसे में महिलाओं ने काट दिया साथी टीचर का गला

महिला ने 21 दिन में 15 लोगों को डेट किया और लिख डाली प्यार पर किताब

तालिबान का फरमान : सरकारी कर्मचारियों के लिए दाढ़ी रखना अनिवार्य, पुरुष रिश्तेदार के बिना महिलाओं को प्लेन में चढऩे की इजाजत नहीं

सोपोर में बुर्का पहनी महिला ने सीआरपीएफ नाके पर फेंका पेट्रोल बम

Leave a Reply