श्रीलंका में 36 घंटे का कर्फ्यू हटा, बनेगी नई कैबिनेट, PM महिंदा राजपक्षे आज कर सकते हैं संबोधित

श्रीलंका में 36 घंटे का कर्फ्यू हटा, बनेगी नई कैबिनेट, PM महिंदा राजपक्षे आज कर सकते हैं संबोधित

प्रेषित समय :13:34:15 PM / Mon, Apr 4th, 2022

कोलंबो. श्रीलंका में राजनीतिक अशांति के मद्देनजर लगाया गया 36 घंटे का कर्फ्यू सोमवार को हटा लिया गया है. श्रीलंका में अब सार्वजनिक परिवहन सामान्य सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. सभी ऑफिस, ट्रेनें पहले की तरह पटरी पर आ गई, लेकिन लंबी दूरी की ट्रेनें एक घंटे की देरी से चल रही हैं. आर्थिक संकट के खिलाफ सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद श्रीलंकाई मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को छोड़कर, रविवार रात को सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया. राज्य के मंत्रियों के इस्तीफे पर फैसलों को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है. राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री सरकार के भविष्य के बारे में फैसला करेंगे.

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे आज विशेष बयान जारी कर सकते हैं. राष्ट्रपति गोटभाया राजपक्षे के आज प्रधानमंत्री को कैबिनेट मंत्रियों के इस्तीफे स्वीकार करने की उम्मीद है. भीषण आर्थिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका में लोगों के गुस्से को शांत करने की सरकार की कोशिशों के बीच सोमवार को नए मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई जा सकती है. रविवार को देश के सभी 26 मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

शिक्षा मंत्री और सदन के नेता दिनेश गुणवर्धने ने कहा कि राजपक्षे अपने छोटे भाई राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के साथ बैठक करेंगे. शिक्षा मंत्री ने कहा, 'हमने देश के हालात के बारे में विस्तार से चर्चा की. तेल और बिजली संकट के समाधान निकलेंगे.' लोगों में देश की आर्थिक स्थिति को संभाल नहीं पाने को लेकर सरकार के प्रति बहुत आक्रोश है. लोगों को तेल, रसोई गैस के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है. एक स्कूल वैन के मालिक ने कहा, "देश में डीजल नहीं है. दो दिन हो गए हैं, लेकिन मैं ईंधन नहीं ले पा रहा हूं."

देश में विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए कर्फ्यू लगा दिया गया था, इसके बावजूद रविवार शाम को व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हुए. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा ने कई सांसदों के साथ कोलंबो के बीचों-बीच इंडिपेंडेंस स्क्वायर तक मार्च किया और 'गोटा, गो होम' जैसे नारे लगाए. इस बीच, कैंडी में विश्वविद्यालय के एक छात्र सहित कई शहरों में विरोध प्रदर्शनों को पुलिस ने आंसूगैस के गोले और पानी की बौछारों से तितर-बितर कर दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

श्रीलंका में और गहराता जा रहा आर्थिक संकट, देशव्यापी कर्फ्यू के बाद अब सोशल मीडिया ब्लैकआउट

भारत ने श्रीलंका को 6000 मीट्रिक टन ईंधन की आपूर्ति की, सोमवार तक लगा कर्फ्यू

श्रीलंका में राष्ट्रपति ने किया आपातकाल का ऐलान, खस्ताहाल हो चुकी अर्थव्यवस्था के बाद सड़कों पर हिंसा

श्रीलंका में राष्ट्रपति आवास के बाहर हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, फूंकी गई सेना की बसें, कोलंबों में कई जगहों पर कर्फ्यू

भारत की मदद से श्रीलंका में बनेगा मैरीटाइम रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर, विदेश मंत्री के दौरे में हुआ अहम समझौता

Leave a Reply