रूसी सैनिकों ने कीव में मचाही तबाही, 410 शव बरामद, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने लगाया नरसंहार का आरोप

रूसी सैनिकों ने कीव में मचाही तबाही, 410 शव बरामद, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने लगाया नरसंहार का आरोप

प्रेषित समय :08:33:27 AM / Mon, Apr 4th, 2022

कीव. यूक्रेन-रूस युद्ध 40 दिन बाद भी लगातार जारी है. यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी सैनिक कब्जा नहीं कर पाए लेकिन शहर को छोड़ने से पहले तबाही मचा दी है. यूक्रेन के अभियोजक-जनरल ने दावा करते हुए कहा है कि कीव क्षेत्र से 410 शव बरामद हुए हैं. राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूसी सेना पर नरसंहार का आरोप लगाया है. 

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने बुचा में सामूहिक कब्रें मिलने के बाद रूसी "युद्ध अपराधों" को समाप्त करने का आह्वान किया. वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भी बयान जारी करते हुए कहा 'यूक्रेन की राजधानी कीव के पास बुचा शहर में मृत नागरिकों की तस्वीरें देखकर उन्हें "गहरा सदमा" लगा. उन्होंने स्वतंत्र जांच की मांग की है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा, हम बुचा और पूरे यूक्रेन में क्रेमलिन बलों द्वारा किए गए स्पष्ट अत्याचारों की कड़ी निंदा करते हैं. हम जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने के लिए उपलब्ध हर उपकरण, दस्तावेजीकरण खंगाल रहे हैं.

यूक्रेन के अभियोजक-जनरल का कहना है कि 410 नागरिकों के शव व्यापक कीव के क्षेत्रों से बरामद किए गए हैं. जहां से रूसी सेना वापस ले ली गई थी. वहीं, रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुचा में रूसी सेना द्वारा नागरिकों को मारे जाने से इनकार किया है.

बता दें, इससे पहल जेलेंस्की ने शनिवार रात देश को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन जानता है कि रूस के पास यूक्रेन के पूर्व और दक्षिण में अधिक दबाव बनाने के लिए सुरक्षाबल हैं. उन्होंने कहा, ‘‘रूसी सैनिकों का लक्ष्य क्या है? वे डोनबास और यूक्रेन के दक्षिण पर कब्जा जमाना चाहते हैं. हमारा लक्ष्य क्या है? अपनी, अपनी आजादी, अपनी जमीन और अपने लोगों की रक्षा करना.’’ उन्होंने कहा कि अच्छी खासी संख्या में रूसी सैनिक मारियुपोल के आसपास तैनात है, जहां बचावकर्ता लगातार लड़ रहे हैं.

जेलेंस्की ने कहा, ‘‘इस विरोध के कारण, इस साहस और हमारे अन्य शहरों की प्रतिरोधक्षमता के कारण यूक्रेन ने अमूल्य समय हासिल किया, जिससे हमें दुश्मन के हथकंडों को नाकाम करने और उसकी क्षमताओं को कमजोर करने का मौका मिल रहा है.’’ जेलेंस्की ने एक बार फिर पश्चिमी देशों से मिसाइल रोधी प्रणालियां और विमान जैसे अधिक आधुनिक हथियार देने की अपील की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने हिंदी में किया संबोधित, बोले- रूस की वजह से आजकल यूक्रेन में बहुत मुश्किल है

तुर्की में यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत खत्म, रूस ने बताया सकारात्मक, समझौते की उम्मीद बढ़ी

जंग के बीच रूसी अरबपति और यूक्रेन के शांति वार्ताकार को जहर देकर मारने की कोशिश

रूस के साथ समझौते के लिए तैयार यूक्रेन, जेलेंस्की बोले- अब नहीं चाहिए NATO की दोस्ती

यूक्रेन का आरोप: मारियुपोल ड्रामा थिएटर पर रूस की बमबारी में मारे गए 300 नागरिक

Leave a Reply