जंग के बीच रूसी अरबपति और यूक्रेन के शांति वार्ताकार को जहर देकर मारने की कोशिश

जंग के बीच रूसी अरबपति और यूक्रेन के शांति वार्ताकार को जहर देकर मारने की कोशिश

प्रेषित समय :11:01:44 AM / Tue, Mar 29th, 2022

कीव. रूस बीते 34 दिनों से यूक्रेन पर मिसाइल अटैक और बमबारी कर रहा है. जंग में यूक्रेन के हर तरफ तबाही मची है. इस बीच केमिकल अटैक शुरू होने की आशंका भी तेज हो गई है. दरअसल, रूस के अरबपति और यूरोपियन फुटबॉल क्लब चेल्सी एफसी के मालिक रोमन अब्रामोविच पर केमिकल से हमले की खबर सामने आई है. चेल्सी के मालिक रोमन अब्रामोविच को इस महीने की शुरुआत में यूक्रेन-बेलारूस बॉर्डर पर शांति वार्ताकारों के साथ एक संदिग्ध प्वॉइजन अटैक (जहर से हमले) का सामना करना पड़ा.

अब्रामोविच पूर्व रूसी राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन और वर्तमान रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन के विश्वासपात्र माने जाते हैं. कहा जाता है कि अब्रामोविच और पुतिन का रिश्ता पिता और फेवरेट बेटे जैसा है. अब्रामोविच समेत एक अन्य रूसी अरबपति और यूक्रेनी सांसद रुस्तम उमेरोव यूक्रेन-बेलारूस बॉर्डर पर हुए शांति वार्ता में हिस्सा ले रहे थे. ये बातचीत 3 मार्च को रात 10 बजे तक चली थी.

रिपोर्ट के मुताबिक, कथित तौर पर कुछ हफ्ते पहले रोमन अब्रामोविच को यूक्रेन की राजधानी कीव में एक बैठक के बाद जहर दिया गया था. वे यूक्रेन में जारी रूसी युद्ध के बीच एक ‘पीसमेकर’ के रूप में काम कर रहे थे. कीव में बैठक के बाद अब्रामोविच के साथ-साथ यूक्रेनी टीम के दो सीनियर सदस्यों में कुछ अजीब लक्षण दिखे, जिनमें लाल आंखें, आंखों में जलन, शरीर में दर्द और साथ ही उनके चेहरे और हाथों पर स्कीन का छूटना शामिल था.

इंवेस्टिगेटिव न्यूज साइट ‘बेलिंगकैट’ ने कहा कि अब्रामोविच समेत एक अन्य रूसी अरबपति और यूक्रेनी सांसद रुस्तम उमेरोव इस वार्ता में हिस्सा ले रहे थे. ये बातचीत 3 मार्च को रात 10 बजे तक चली. इसी दौरान तीनों ने शरीर में कुछ बदलावों को अनुभव किया. रिपोर्ट में ऐसा कहा जा रहा है कि ये केमिकल अटैक शांति वार्ता को नाकाम करने के इरादे से किया गया था. प्रतिनिधिमंडल के तीन सदस्य बाद में उसी रात बातचीत छोड़कर कीव के एक अपार्टमेंट में चले गए थे, लेकिन जब वे सुबह उठे तो सभी आंख और त्वचा की सूजन और आंखों में बेचैन करने वाले दर्द से पीड़ित थे. सूत्रों ने बीबीसी को बताया कि उन्होंने मॉस्को में बैठे कट्टरपंथियों पर संदिग्ध जहरीली हमले को जिम्मेदार ठहराया, जो युद्ध को समाप्त करने के लिए हुई वार्ता को बर्बाद करना चाहते थे.

चेल्सी एफसी के मालिक अब्रामोविच कथित तौर पर व्लादिमीर पुतिन के करीबी माने जाते हैं. वह पुतिन और वोलोडिमिर जेलेंस्की के बीच बातचीत का जरिया बनने के लिए इस्तांबुल, मॉस्को और कीव के बीच अपने जेट से आ जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि जब उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति की ओर से शांति शर्तों को दर्शाने वाला एक नोट सौंपा, तो पुतिन कथित तौर पर गुस्से से भड़क उठे. फोर्ब्स के मुताबिक, अरबपति रोमन अब्रामोविच की नेटवर्थ इस वक्त 12.4 अरब डॉलर है. रोमन अब्रामोविच की Evraz, Norilsk Nickel जैसी कंपनियों में हिस्सेदारी है. उनके पास दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा यॉट, 533 फुट का Eclipse है. उन्होंने इसे साल 2010 में 40 करोड़ डॉलर में खरीदा था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यू्क्रेन में पुतिन की सेना की बगावत: रूसी सैनिकों पर लगा अपने ही कमांडर को टैंक से कुचलकर मारने का आरोप

यूक्रेन का आरोप: मारियुपोल ड्रामा थिएटर पर रूस की बमबारी में मारे गए 300 नागरिक

हताश होने लगे रूसी सैनिक, यूक्रेन की जंग को चेचन्या की लड़ाई से भी बदतर बता रहे

NATO नेताओं ने ब्रसेल्स में की मुलाकात, जो बाइडेन बोले- यूक्रेन के आत्‍मरक्षा के अधिकार की करेंगे रक्षा

रूस-यूक्रेन युद्ध से नासिक के अंगूर किसानों को हो रहा बड़ा नुकसान, पूरी तरह से रुक गया है निर्यात

राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- NATO को मान लेना चाहिए कि वह रूस से डरता है, इसलिए नहीं कर रहा यूक्रेन को स्वीकार

Leave a Reply