पुतिन का अमेरिका को बड़ा झटका: डॉलर में गैस व्यापार पर रोक, इन देशों को रूबल में करना होगा पेमेंट

पुतिन का अमेरिका को बड़ा झटका: डॉलर में गैस व्यापार पर रोक, इन देशों को रूबल में करना होगा पेमेंट

प्रेषित समय :07:37:21 AM / Fri, Apr 1st, 2022

मास्को. रूस और यूक्रेन के बीच 37वें दिन भी जंग जारी है. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका को बड़ा झटका दिया है. पुतिन ने डॉलर में गैस के व्यापार करने पर रोक लगा दी है. अब नाटो समेत दुनिया के सभी देशों को रूबल में पेमेंट करना होगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि सभी यूरोपीय संघ के सदस्यों सहित रूस के खिलाफ खड़े देशों को अप्रैल से गैस वितरण के भुगतान के लिए रूबल खाते बनाने की जरूरत होगी. यूक्रेन में लगातार हमले के खिलाफ पश्चिमी देशों ने रूस पर गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें उसके विदेशी मुद्रा भंडार को फ्रीज करना भी शामिल है. अमेरिका ने पहले ही रूसी तेल और गैस के आयात पर प्रतिबंध भी लगा चुका है.

यूरोपीय संघ जिसने साल 2021 में रूस से अपनी गैस आपूर्ति का लगभग 40 फीसदी हिस्सा प्राप्त किया था, ने मास्को से डिलीवरी को बरकरार रखा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बैठक के दौरान कहा कि सभी को रूसी बैंकों में रूबल अकाउंट खोलने चाहिए ताकि 1 अप्रैल से गैस वितरण के रूबल में भुगतान किया जा सके. उन्होंने घोषणा करते हुए एक डिक्री पर सिग्नेचर किए जो स्पष्ट और पारदर्शी प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार करता है. पुतिन ने कहा है कि अगर इस तरह का भुगतान नहीं किया जाता है, तो हम इसे अपने खरीदारों की ओर से आने वाले सभी परिणामों के साथ दायित्वों का उल्लंघन मानेंगे.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आगे कहा कि कोई भी हमें मुफ्त में कुछ नहीं बेचता है और हम चैरिटी का काम नहीं करने जा रहे हैं. अगर इस तरह से भुगतान नहीं किया जाएगा, इसका मतलब है कि मौजूदा अनुबंधों को रोका जा रहा है. डिक्री के अनुसार सभी भुगतान रूस के गजप्रॉमबैंक (Gazprombank) द्वारा नियंत्रित किए जाएंगे, जो स्टेट एनर्जी गजप्रोम की सहायक कंपनी है. खरीदार विदेशी मुद्रा में एक गजप्रॉमबैंक खाते में भुगतान स्थानांतरित करेंगे. जिसे बैंक फिर रूबल में बदल देगा और खरीदार के रूबल खाते में ट्रांसफर कर देगा. फिलहाल रूस के इस फैसले से अमेरिका समेत कई देशों की चिंता बढ़ गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यू्क्रेन में पुतिन की सेना की बगावत: रूसी सैनिकों पर लगा अपने ही कमांडर को टैंक से कुचलकर मारने का आरोप

पुतिन को सता रहा जहर देकर हत्या करने का डर, पर्सनल स्टाफ के 1000 कर्मचारियों को काम से निकाला

यूक्रेन पर केमिकल अटैक किया तो भारी कीमत चुकाएगा रूस- पुतिन को बाइडन की चेतावनी

विरोधी देशों पर कार्रवाई के मूड में पुतिन: लिस्ट बनाने के दिए आदेश, इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगाई रोक

रूस-यूक्रेन की जंग रोकने मध्यस्थ बना इजरायल, नफ्ताली बेनेट और पुतिन में 3 घंटे हुई बातचीत

Leave a Reply