दिल्ली में पारा पहुंचा 42 के पार, टूटा पांच साल का रिकॉर्ड

दिल्ली में पारा पहुंचा 42 के पार, टूटा पांच साल का रिकॉर्ड

प्रेषित समय :10:09:29 AM / Sun, Apr 10th, 2022

नई दिल्ली. राजधानी में इन दिनों हर दिन गर्मी का नया रिकॉर्ड बन रहा है. मार्च से शुरू हुई गर्मी रोज लोगों को बेहाल कर रही है. अप्रैल की शुरुआत भी काफी गर्म है, जिससे संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिन भी काफी परेशानी भरे होंगे. शनिवार यानी 9 अप्रैल को गर्मी ने पिछले पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. शनिवार को दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस रहा. गुरुग्राम में सबसे अधिक 44 डिग्री के पास पारा पहुंचा. आईएमडी के अनुसार इससे पहले 21 अप्रैल 2017 को 43.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान था.

मौसम विभाग के अनुसार इससे पहले 29 अप्रैल 1941 को अधिकतम तापमान 54.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. ऐसे में माना जा रहा है कि इस अप्रैल यह रिकॉर्ड भी टूट जाएगा. दिल्ली से सटे आसपास के इलाकों में तो पारा 44 डिग्री तक पहुंच भी चुका है. बता दें कि 72 साल पहले अप्रैल की शुरुआत में इस तरह की गर्मी हुर्ई थी. आईएमडी ने रविवार यानी 10 अप्रैल के लिए भी आॅरेंज अर्लट जारी किया है. आज भी लोगों को लू से पेरशान होना पड़ेगा.

दिल्ली में शनिवार को सफदरगंज में 42.4, स्पोर्ट कॉम्पलेक्स में 43.9, पीतमपुरा में 43.4, नफ्जगढ़ में 43.3, रीज में 42.9, जफरपुर में 42.3 और अयाननगर में 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. लू के कारण पारा रविवार को भी 40 डिग्री के पार जाएगा और इसमें 4 से 5 डिग्री का उछाल देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और नॉर्थ वेस्ट इंडिया में आॅरेंज अलर्ट जारी किया है. यानी की विभाग ने गर्मी के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है. साथ ही लू से बचकर रहने की भी सलाह दी है.

आईएमडी के अनुसार गुरुग्राम में अप्रैल की शुरुआत में ही पारा काफी तेजी से बढ़ रहा है. शनिवार को गुरुग्राम में 44.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यह सामान्य से 10 डिग्री अधिक था. इससे पहले 28 अप्रैल 1979 में सबसे अधिक 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. इसके अलावा फरीदाबाद में शनिवार को पारा 45.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली एनसीआर के क्षेत्रों में आने वाले दिनों में तापमान नए रिकॉर्ड स्थापित कर देगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शख्स ने गर्मी से बचने रिक्शे पर ही उगा लिया जंगल, लोगों को पसंद आयी कमाल की तरकीब (फ्रंट हेडलाइन, दिल्ली हेडलाइन)

दिल्ली हाईकोर्ट की अहम टिप्पणी: शादी का सच्चा वादा कर बनाया गया संबंध बलात्कार नहीं

सेना में भर्ती होने के लिए युवक राजस्थान से दौड़ते हुए दिल्ली पहुंचा

दिल्ली से लेकर राजस्थान, मध्य प्रदेश तक हीटवेव करेगी परेशान, बिहार में बारिश की संभावना

दिल्ली में सीएनजी पर भी महंगाई की मार, 1 महीने में 7वीं बार बढ़े दाम

Leave a Reply