पाकिस्तान: इमरान खान का ऐलान, नेशनल असेंबली में सामूहिक इस्तीफा देंगे पीटीआई के सांसद

पाकिस्तान: इमरान खान का ऐलान, नेशनल असेंबली में सामूहिक इस्तीफा देंगे पीटीआई के सांसद

प्रेषित समय :15:32:02 PM / Mon, Apr 11th, 2022

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है. शाहबाज शरीफ के रूप में पाकिस्तान को नया प्रधानमंत्री मिलने जा रहा है, लेकिन इमरान खान ने भी अभी मैदान नहीं छोड़ा है. अपनी पार्टी के सांसदों की बैठक के बाद इमरान खान ने ऐलान किया कि पीटीआई के सभी सांसद नेशनल अंसेबली में इस्तीफा देंगे. बकौल इमरान खान, हम देश को लुटने वालों के साथ नहीं बैठ सकते हैं. बता दें, पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए नेशनल असेंबली का विशेष सत्र बुलाया गया है. शाहबाज शरीफ का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय है.

इससे पहले रविवार रात इमरान खान की अपील पर भारी संख्या में समर्थक लाहौर की सड़कों पर उतरे. उनमें अधिकांश युवा और बच्चे थे. ये पाकिस्तान की आर्मी के खिलाफ चौकीदार चोर है के नारे लगाते नजर आए. इससे पहले रविवार को नए प्रधानमंत्री के चयन की प्रक्रिया शुरू हुई. संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर शहबाज शरीफ ने और इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) की तरफ से पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पीएम पद के लिए नामांकन किया है. नए प्रधानमंत्री के चयन के लिए नेशनल असेंबली की बैठक सोमवार दोपहर दो बजे शुरू होगी. इस दौरान इमरान खान भी सदन में मौजूद रहेंगे. मौजूदा सदन का कार्यकाल अगस्त 2023 तक है.

वहीं, इस्लामाबाद हाई कोर्ट में सोमवार को एक याचिका पर सुनवाई होगी जिसमें इमरान खान और उनके मंत्रियों को देश से बाहर जाने से रोके जाने वाले लोगों की सूची (ईसीएल) में डालने का अनुरोध किया गया है. पाकिस्तान के इमिग्रेशन विभाग को भी अलर्ट कर दिया है. उससे कहा गया है कि इमरान सरकार से संबंधित कोई भी अधिकारी बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) के देश छोड़कर बाहर नहीं जाना चाहिए.

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) अध्यक्ष 75 वर्षीय शहबाज शरीफ को संयुक्त विपक्ष ने पहले ही अपना नेता चुन लिया था. उनका पीएम बनना लगभग तय है. पीटीआइ ने रविवार को हुई बैठक में 65 वर्षीय कुरैशी को पीएम पद के लिए नामित करने का फैसला किया गया.

इमरान की अध्यक्षता में पीटीआइ कोर कमेटी की बैठक बाद प्रेस कांफ्रेंस में पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि शहबाज शरीफ के पीएम बनने पर उनकी पार्टी को आपत्ति है. अगर शहबाज को पीएम पद के लिए चुनाव लडऩे की अनुमति दी जाती है तो पीटीआइ के सभी सांसद इस्तीफा दे देंगे. चौधरी ने कहा कि शहबाज और उनके पुत्र हमजा शरीफ के खिलाफ सोमवार को लाहौर की अदालत में मनी लांड्रिंग मामले में आरोप तय किए जाएंगे. चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान के लिए इससे ज्यादा शर्म की बात क्या हो सकती है कि शहबाज जैसे व्यक्ति के नेतृत्व में एक विदेशी समर्थित सरकार बनेगी. पीटीआइ की आपत्ति को खारिज करते हुए नेशनल असेंबली सचिवालय ने शहबाज की उम्मीदवारी को स्वीकार कर लिया है.

पीएम पद से हटाए जाने के बाद अपनी पहली टिप्पणी में इमरान ने आगामी सरकार के खिलाफ आंदोलन छोडऩे का एलान किया है. उन्होंने ट्वीट किया, पाकिस्तान 1947 में आजाद हुआ था, लेकिन सरकार बदलने की विदेशी साजिश के खिलाफ आजादी की लड़ाई आज फिर शुरू हो गई है. देश के लोग ही अपनी संप्रभुता और लोकतंत्र की करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान के नए PM होंगे शहबाज शरीफ, आधी रात को सत्ता से बाहर हुए इमरान खान, गिरफ्तारी की भी लटकी तलवार

इमरान खान को बड़ा झटका: पाक सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नेशनल असेंबली में डिप्टी स्पीकर का फैसला गलत

पाकिस्तान आर्मी का दावा: पीएम इमरान खान के खिलाफ विदेशी साजिश का कोई सबूत नहीं

पाकिस्तान आर्मी का दावा: पीएम इमरान खान के खिलाफ विदेशी साजिश का कोई सबूत नहीं

पाकिस्तान: पूर्व चीफ जस्टिस गुलजार अहमद होंगे कार्यवाहक प्रधान मंत्री, इमरान खान ने की किया नॉमिनेट

Leave a Reply